Surprising Benefits Of Black Salt: काले नमक के ऐसे फायदे शायद ही जानते हों आप, मसल्स पेन से हेयर केयर में कारगर
topStories1hindi1313050

Surprising Benefits Of Black Salt: काले नमक के ऐसे फायदे शायद ही जानते हों आप, मसल्स पेन से हेयर केयर में कारगर

Black Slat: हमेशा खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम सादा नमक का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसे नमक के बारें में बताएंगे, जिसका आप कभी-कभी इस्तेमाल करते हैं. वो जिंक की मात्रा के लिए सबसे अच्छा नमक माना जाता है, आइए जानते हैं.

Surprising Benefits Of Black Salt: काले नमक के ऐसे फायदे शायद ही जानते हों आप, मसल्स पेन से हेयर केयर में कारगर

Black Salt Benefits: रॉक सॉल्ट, जिसे भारतीय भाषा में काला नमक कहा जाता है जो हर घर के रसोई में आसानी से मिल जाता है. इसका सेवन हमें स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. काला नमक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए भी किया जाता है. जैसे कब्ज और गैस की चूर्ण बनाने लिए काला नमक का इस्तेमाल किया जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से ग्लूकोज के स्तर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं इसके और भी कई फायदों के बारें में. 

ऐंठन से राहत
काला नमक का सेवन करने से मांशपेशियों में होने वाले ऐंठन से आराम मिल सकता है. इस नमक में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. जिससे मसल्स पेन को ठीक करने में मदद मिलती है. काले नमक को पोषक तत्वों का पावरहॉउस भी कहा जाता है. जब आप इसका सेवन करते हैं तो बॉडी में जाकर डेटोक्सिफिकेशन का काम करता है. साथ ही इसे विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए सबसे रामबाण औषधि माना गया है. 

बेस्ट स्क्रब 
काला नमक सिर्फ खाने के लिए ही नहीं जाना जाता है. अगर आपकी गर्दन ज्यादा डार्क है या चर्म रोग है तो नहाने के पानी में आप काले नमक को मिक्स करना चाहिए. यह प्राकृतिक स्क्रब के रूप में सबसे अच्छा काम करता है. नमक की दानेदार बनावट त्वचा को एक्सफोलिएट करती है. जो चेहरे का नेचुरल ग्लो बढ़ाता है. 

बालों के लिए फायदेमंद 
बाल झड़ने को लेकर सबको शिकायत रहती है. लेकिन किसी को नहीं पता काले नमक का इस्तेमाल कितना फायदेमंद हो सकता है. काला नमक एक डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है. यानी इसका इस्तेमाल आपके बालों के सौंदर्य को बढ़ाने में मदद करते हैं और इसमें मौजूद घुलनशील खनिज आपके कमजोर बालों को मजबूत बनाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news