Seeds Benefits: पोषक तत्वों का भंडार हैं ये बीज, खाने से दूर हो जाएगा बड़ी बीमारियों का खतरा
Advertisement
trendingNow11517666

Seeds Benefits: पोषक तत्वों का भंडार हैं ये बीज, खाने से दूर हो जाएगा बड़ी बीमारियों का खतरा

Diet Tips: कई फलों और सब्जियों के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप इन बीजों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना लें तो हार्ट, डायबिटीज और मोटापा जैसी कई बीमारियों से बच सकते हैं. 

बीजों के फायदे

Seeds Health Benefits: बीज केवल नया पेड़ उगाने के काम ही नहीं आते हैं, बल्कि ये सेहत बनाने का काम भी करते हैं. बीजों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं. प्रोटीन, फाइबर, फैटी एसिड्स, विटामिन्स और कई तरह के मिनरल्स से भरपूर बीज सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे कौनसे बीज हैं जिनके सेवन से बीमारियों का खतरा भी दूर हो जाता है. 

चिया सीड्स 

चिया सीड्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ये फाइबर से भरपूर होते हैं. चिया सीड्स खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इनका सेवन डायबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है.

अलसी के बीज

अलसी के बीज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. इन बीजों में पोटैशियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. अलसी के बीज पाचन से जुड़ी दिक्कतों को भी दूर करने का काम करते हैं. 

क्विनोआ के बीज

क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर बीज होते हैं. ये चावल की तरह होते हैं. क्विनोआ में प्रोटीन के अलावा फाइबर और आयरन भी पाए जाते हैं. ये पाचन के लिए भी फायदेमंद हैं. 

कद्दू के बीज

कद्दू की सब्जी आपने कई बार खायी होगी. इसके बीज भी खाने में इस्तेमाल किए जाते हैं. कद्दू के बीजों मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फास्फोरस मौजूद होता है. कद्दू के बीजों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है. 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ई, आयरन, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सूरजमुखी के बीजों के सेवन से हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं. 

अनार के बीज

अनार ऐसा फल है जिसके बीज खाए जाते हैं. ये आयरन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. अनार के बीजों को खाने से खू्न बढ़ता है. ये स्किन के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news