Advertisement
photoDetails1hindi

Diet Tips: दर्द और कमजोरी दूर कर देंगे ये फूड, हेल्दी रहना है तो डाइट में कर लें शामिल

Vitamin Deficiency: हेल्दी रहने के लिए शरीर में सभी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) होना जरूरी है. अगर हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो तरह-तरह की बीमारियां बॉडी को घेर लेती हैं. कई लोगों को थकान और कमजोरी की परेशानी होने लगती है तो कई हड्डियों के दर्द से परेशान रहते हैं. ऐसा हमारे भोजन में विटामिन्स की कमी की वजह से हो सकता है. अगर हेल्दी रहना है तो इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि किस विटामिन की कमी की वजह से हड्डियों में दर्द और कमजोरी की परेशानी होती है और इसे कैसे दूर कर सकते हैं. 

विटामिन D की कमी

1/5
विटामिन D की कमी

शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर थकान और कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन डी जरूरी है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं.

विटामिन D की कमी से बीमारी

2/5
विटामिन D की कमी से बीमारी

विटामिन डी की कमी अगर ज्यादा हो जाए तो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकती है. इसकी वजह से कई लोगों की पीठ में दर्द रहता है. इस विटामिन की कमी ज्यादातर महिलाओं और बुजुर्गों में देखी जाती है. 

धूप है बेस्ट सोर्स

3/5
धूप है बेस्ट सोर्स

सूरज की रोशनी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. अगर आप रोजाना 10-15 तक धूप में बैठें तो विटामिन डी की कमी दूर हो सकती है. इससे हड्डियां मजबूत होंगी और जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलेगा.

विटामिन D नॉन वेज सोर्स

4/5
विटामिन D नॉन वेज सोर्स

मछली और अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. साल्मन और टूना मछली विटामिन डी के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. नॉनवेजिटेरियन लोग इन चीजों को खाकर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं.

विटामिन D वेज सोर्स

5/5
विटामिन D वेज सोर्स

दूध, दही, पनीर और मशरूम जैसी चीजें वेजिटेरियन लोगों में विटामिन डी की कमी को दूर करने में बहुत फायदेमंद हैं. संतरा, केला और पपीता जैसे फलों में भी विटामिन डी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़