Navratri 2023: इस नवरात्रि उपवास के दौरान फॉलो करेंगे ये नियम, तो आसानी से होगा वेट लॉस
Advertisement

Navratri 2023: इस नवरात्रि उपवास के दौरान फॉलो करेंगे ये नियम, तो आसानी से होगा वेट लॉस

Tips To Reduce Weight Faster During Fast: अगर आप नवरात्रि के समय उपवास रखकर वजन घटाना चाहते हैं, तो ये आपके लिए एक अच्छा मौका हो सकता है. इसके लिए आपको व्रत में कुछ हेल्दी खाना चुनना होगा और अनहेल्दी चीजों से दूरी बनानी होगी. 

 

Navratri 2023: इस नवरात्रि उपवास के दौरान फॉलो करेंगे ये नियम, तो आसानी से होगा वेट लॉस

Tips To Reduce Weight Faster During Fast: नवरात्रि का आज 5वां दिन है. कई लोगों ने 9 देवियों को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिनों का व्रत रखा है. नवरात्रि के उपवास के दौरान ज्यादातर लोग फलाहारी आहार का पालन करते हैं यानी फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं. इसके अलावा, वे समा के चावल, कुट्टू का आटा, साबूदाना, राजगिरा, सिंघाड़े का आटा, आलू, अरबी, कद्दू, शकरकंद, लौकी, खीरा, गाजर, पालक जैसे आहार का भी सेवन करते हैं. 

नवरात्रि के उपवास के दौरान गेहूं, सूजी, चावल, मकई का आटा, मैदा और दालों से परहेज किया जाता है. अगर आप नवरात्रि के व्रत में कुछ हेल्दी खाना चुनें या अनहेल्दी चीजों से दूरी बना लें तो न सिर्फ आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में आ सकता है, बल्कि आपका वजन भी तेजी से घट सकता है. आइए जानते हैं कि नवरात्रि के इन 9 दिनों के उपवास में आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं...

1. किस तरह खाएं आलू और फल- व्रत के दौरान ऑयली फूड खाने से बचने की कोशिश करें. ये टेस्टी लग सकते हैं, लेकिन व्रत के दौरान इन्हें खाने से आपका वजन घटने के बजाय तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए आलू फ्राई की जगह फलों को तरजीह दें.

2. भरपूर फल खाएं- व्रत में भरपूर मात्रा में फल खाएं. क्योंकि इनसे आपको न सिर्फ विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मिलेगा, बल्कि आपको दिन भर एक्टिव रहने में भी मदद मिलेगी.

3. जड़ वाली सब्जियां ज्यादा न खाएं- बहुत से लोग व्रत के दौरान आलू, रतालू, शकरकंद, अरबी और कद्दू जैसी जड़ वाली सब्जियां खाते हैं. ये सभी स्टार्च वाली सब्जियां होती हैं, जो फाइबर, B विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. हालांकि इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है, इसलिए इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें.  

4. किस आटे की रोटी खाएं- उपवास के दौरान चावल और गेहूं जैसे अनाज का सेवन करने की मनाही होती है. हालांकि आप उन अनाजों की जगह कुट्टू के आटा, सिंघाड़े के आटा, राजगिरा आटा, समा या साबुदाने का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इनसे पूड़ी, पकौड़ी या हलवा बनाने के बजाय खिचड़ी या रोटियों बनाएं. 

5. दूध और डेयरी- अपनी प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूध या डेयरी प्रोडक्ट जैसे- पनीर, दही, छाछ और घी का सेवन करें. 

6. चाय और कॉफी कम पिएं- कॉफी और चाय शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं. यही वजह है कि इनसे परहेज करना चाहिए. आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए  नींबू पानी, नारियल का पानी, छाछ, मिल्कशेक या सादा पानी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news