Momos Side Effects: मोमोज खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow11457153

Momos Side Effects: मोमोज खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, खाने से हो सकती हैं ये बीमारियां

Health Tips: खाने को तो दुनिया में कई चीजें हैं, पर आजकल के लोग मोमो जैसे फास्ट फूड के दीवाने हैं. ये फास्ट फूड खाने में जितना टेस्टी लगता है, सेहत के लिए उतना ही नुकसानदायक हो सकता है. मोमोज खाने की वजह से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. 

मोमोज खाने के नुकसान

Fast Food Side Effects: मोमोज तो आजकल के युवाओं की जान बने हुए हैं. मोमोज का स्वाद हर किसी की जुबान पर चढ़ जाता है. इसका नाम फेवरेट स्ट्रीट फूड्स की लिस्ट में शामिल है. मोमोज खाए बिना तो किसी का वीकेंड निकल पाना मुश्किल है. इन नॉर्थ ईस्ट  इंडिया की डिश को खाने में तो बड़ा मजा आता है, लेकिन इसका स्वाद सेहत पर भारी पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि मोमोज खाने से क्या नुकसान होते हैं. 

क्यों नुकसानदायी हैं मोमोज

मोमोज बनाने में मैदे और कई नुकसानदायक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. मोमोज डायबिटीज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की वजह बन सकता है. मैदा में फाइबर नहीं पाया जाता है. ये पाचन और हार्ट के लिए नुकसानदायी है. दूसरा वेज मोमोज में पुरानी सब्जियों से स्टफिंग की जाती है जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है. चिकन मोमोज खाने की वजह से ईकोली (E. coli) बैक्टीरिया का खतरा होता है. 

पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचाए

मोमोज पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचाता है. मोमोज बनाने में एजोडीकार्बोना माइड और बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक हैं. ये तत्व हमारे पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचाते हैं.

डायबिटीज में नुकसानदायी

मोमोज में डाले जाने वाले हानिकारक पदार्थ डायबिटीज की वजह बनते हैं. ये पदार्थ इंसुलिन के स्त्राव को प्रभावित करते हैं. इंसुलिन कम होने की वजह से शरीर में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. डायबिटीज वालों को ज्यादा मोमोज खाने से बचना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए

भलें ही स्टीम्ड मोमोज में तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता हो, लेकिन ये हार्ट प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. मोमोज को मैदे से बनाया जाता है. मैदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है. अगर आप कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो मोमोज खाने से बचना चाहिए.

पाइल्स और पाचन में नुकसानदायी

मोमोज में तीखी चटनी डाली जाती है. ये चटनी पाइल्स की वजह बनती है. मोमोज का पाचन भी आसानी से नहीं होता है. ये पाचनतंत्र के लिए नुकसानदायी हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news