Jujube Fruit: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है ये खट्टा फल, खाने से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे
Advertisement

Jujube Fruit: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है ये खट्टा फल, खाने से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

Ber Ke Fayde: यूं तो सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन बेर की बात ही अलग है. ये खाने में भी स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद है. ये कई बीमारियों को दूर करने का काम करता है.    

Jujube Fruit: न्यूट्रिएंट्स का भंडार है ये खट्टा फल, खाने से मिलते हैं चौंकाने वाले फायदे

Jujube Fruit Benefits: बचपन में आपने पेड़ से तोड़कर हरे और लाल बेर खूब खाए होंगे. सर्दियों के आते-आते बाजार में बेर मिलने लगते हैं. बेर का स्वाद खट्टा होता है. इसका स्वाद एक बार खाने पर हमेशा के लिए जुबान पर चढ़ जाता है. ये खट्टा-मीठा फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बेर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. बेर में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. इसके सेवन से कई बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद होता है.

बीपी कंट्रोल करे

बेर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी है उन्हें बेर खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

बेर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है. बेर खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और पाचन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.

स्किन के लिए फायदेमंद 

बेर में विटामिन सी मौजूद होता है. ये स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन सी मुहांसे और डार्क सर्कल्स को दूर करने का काम करता है. बेर खाने से चेहरे पर निखार आता है.

हड्डियां बनाएं मजबूत

बेर कैल्शियम, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को दूर करने का काम करते हैं. बेर खाने से हड्डियों का दर्द दूर हो जाता है.

डैंड्रफ दूर करे

बेर खाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है. इसमें मौजूद विटामिन सी, प्रोटीन, केरेटलाइड्स, विटामिन B कॉम्प्लेक्स और मिनरल्स बालों के लिए फायदेमंद हैं. बेर खाने से बाल मजबूत होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news