Healthy Drinks: बीमारियों से रहना है दूर? हफ्ते के सातों दिन पीएं ये अलग-अलग ड्रिंक्स; बढ़ जाएगी इम्यूनिटी
Advertisement

Healthy Drinks: बीमारियों से रहना है दूर? हफ्ते के सातों दिन पीएं ये अलग-अलग ड्रिंक्स; बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

Health Tips: सर्दियों के दिनों में बीमारियों से दूर रहना है तो अपनी डाइट में हेल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं. इन दिनों कुछ ड्रिंक्स को पीकर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके

Immunity Boosting Drinks: बीमारियों का कहर बढ़ने लगा है. अगर इनसे बचना है तो शरीर को पहले से तैयार करना जरूरी है. बीमारियों (Diseases) से लड़ना है तो कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को अपनी डाइट (Diet) का हिस्सा बना लें. ये ड्रिंक्स आपकी इम्यूनिटी बढ़ा देंगे और रोगों को शरीर से दूर रखेंगे. आज हम आपको 7 इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें हफ्ते के सातों दिन पी सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं. 

एलोवेरा और आंवला जूस

एलोवेरा और आंवला दोनों ही हेल्दी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं. 

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. टमाटर का जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. टमाटर का गरमागरम सूप भी सेहत के लिए फायदेमदं है.

क्रैनबेरी का जूस

क्रैनबेरी का नाम कम ही लोगों ने सुना होगा. विटामिन सी से भरपूर ये फल इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. क्रैनबेरी का जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

वेजिटेबल जूस

सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन और हर तरह के मिनरल्स मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं. सब्जियों के जूस को पीने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है.

स्ट्रॉबेरी जूस

स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. सर्दियों के दिनों में स्ट्रॉबेरी का जूस पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. ये हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

पालक का जूस

पालक में प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. पालक का जूस पीने से बीमारियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

गाजर का जूस

गाजर में विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई पाए जाते हैं. गाजर में कैरोटीन मौजूद होता है.  ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news