Winter Diet: सर्दियों में खाएं गोंद और सोंठ के लड्डू, मिलेंगे इतने फायदे कि रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Winter Diet: सर्दियों में खाएं गोंद और सोंठ के लड्डू, मिलेंगे इतने फायदे कि रह जाएंगे हैरान

Health Tips: सर्दियों के दिनों में कई तरह के लड्डू बनाए जाते हैं. अगर इन दिनों में स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखना है तो गोंद और सोंठ से बने लड्डू खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

 

गोंद और सोंठ के लड्डू के फायदे

Gum And Dried Ginger Laddu: सर्द मौसम में कुछ नया-नया खाने का मन करता ही रहता है. सर्दियों के दिनों में खान-पान पर खास ध्यान दिया जाता है. इन दिनों में कई तरह के लड्डू भी बनाए जाते हैं. सर्दियों में गोंद और सोंठ के लड्डू खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. सोंठ और गोंद के लड्डू इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हैं. इन लड्डुओं को खाने से सर्दी, जुकाम और खांसी की परेशानी दूर रहती है. अगर सर्दियों में बीमारियों से दूर रहना है तो गोंद और सोंठ के लड्डू खाना बेहद फायदेमंद है. 

गोंद और सोंठ के लड्डू

गोंद और सोंठ के लड्डू सेहत के लिए फायदेमंद हैं. इन्हें उड़द, गुड़, घी और ड्राईफ्रूट्स के साथ मिलाकर बनाया जाता है. गोंद और सोंठ के लड्डू में घी और ड्राईफ्रूट्स अच्छी मात्रा में डाले जाते हैं जिससे ये लड्डू खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. गर्म तासीर के ये लड्डू सर्दियों में खाना बहुत फायदेमंद है.

शरीर मजबूत बनाए

गोंद और सोंठ के लड्डू शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इन लड्डुओं को खाने से बीमारियां दूर रहती हैं. ये लड्डू इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने का काम करते हैं. सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां भी गोंद और सोंठ के लड्डू खाने से दूर हो जाती हैं. 

दर्द दूर करे

सर्दियों के दिनों में कई लोगों को जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की परेशानी बढ़ जाती है. गोंद और सोंठ के लड्डू खाने से इस दर्द में आराम मिलता है. इनमें एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द को दूर करने का काम करते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर ये लड्डू गठिया में फायदेमंद हैं.  

पाचन में फायदेमंद

सर्दियों में पाचन (Digestion) से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. गुड़ और सोंठ के लड्डू खाने से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं. इन लड्डुओं को खाने से गैस और एसिडिटी जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. 

Trending news