Dehydration: कम पानी पीने से महिलाओं को हो सकती हैं ये दिक्कतें, बन सकता है इन बड़ी बीमारियों की वजह
Advertisement

Dehydration: कम पानी पीने से महिलाओं को हो सकती हैं ये दिक्कतें, बन सकता है इन बड़ी बीमारियों की वजह

Dehydration In Women: कम पानी पीना बीमारियों की वजह बन सकता है. खासकर महिलाओं में पानी की कमी होने पर कई बीमारियों का खतरा रहता है. आइए जानते हैं कि रोज कितना पानी पीना चाहिए और इसकी कमी होने पर शरीर में क्या दिक्कतें हो सकती हैं. 

Dehydration: कम पानी पीने से महिलाओं को हो सकती हैं ये दिक्कतें, बन सकता है इन बड़ी बीमारियों की वजह

Less Water Drinking Disadvantages: सर्दियों के दिनों में प्यास बहुत कम लगती है. इसके पीछे कई वजहें होती हैं. इन दिनों में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते हैं. सर्दियों में कई लोग नॉर्मल से कम मात्रा में पानी पीते हैं. ये छोटी सी गलती आपकी सेहत के लिए बड़ी भारी साबित हो सकती है. कम पानी पीने (Less Water Drinking) की वजह से सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं. खासकर महिलाओं के शरीर में पानी की कमी की वजह से बड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि कम पानी पीना किन बीमारियों की वजह बन सकता है. 

कितना पानी पिएं? 

एक सामान्य इंसान को रोजाना 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर गिलास के हिसाब में बात करें तो रोज कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना फायदेमंद होता है. 

पीरिएड्स में परेशानी 

सर्दियों  के दिनों में कम पानी पीने की वजह से महिलाओं में पीरिएड्स (Periods) से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन की वजह से मसल्स में ऐंठन हो सकती है और पेट दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कम पानी पीन से पीरिएड लंबे वक्त तक हो सकते हैं.

प्रेग्नेंसी  में दिक्कत

कम पानी पीना प्रेग्नेंट (Pregnant) महिलाओं के लिए खतरे से खाली नहीं है. इसकी वजह से शरीर में एम्नियोटिक फ्लूइड की कमी हो सकती है. इस फ्लूइड की कमी से गर्भ को खतरा होता है. प्रेग्नेंट महिलाओं में पानी की कमी की वजह से संक्रमण का खतरा भी रहता है. 

यूरीन में इंफेक्शन

कम पानी पीने की वजह से किडनी से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. ये महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन (Urine Infection) की वजह बनता है. डिहाड्रेशन की वजह से यूरीन इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन के ज्यादा चांसेज होते हैं. 

स्किन प्रॉब्लम्स 

महिलाएं स्किन (Skin) की बड़ी केयर करती हैं. पानी की कमी होना स्किन के लिए नुकसानदायक है. इसकी वजह से स्किन ड्राई हो जाती है. डिहाइड्रेशन त्वचा फटने, पिंपल्स और झुर्रियों की वजह बनता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news