Weight Loss: Shilpa Shetty जैसा स्लिम फिगर पाना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, तेजी से होगा वेट लॉस
Advertisement

Weight Loss: Shilpa Shetty जैसा स्लिम फिगर पाना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, तेजी से होगा वेट लॉस

Fitness Tips: वजन कम करना है तो अपने खानपान में बदलाव करना बेहद जरूरी है. वेट लॉस करने के लिए हम अपनी डाइट में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं. 

Weight Loss: Shilpa Shetty जैसा स्लिम फिगर पाना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, तेजी से होगा वेट लॉस

Weight Loss Diet: स्लिम बॉडी पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं. वजन कम करने के लिए डाइट एक बेहतरीन तरीका है. डाइट के जरिए आसानी से वजन कम किया जा सकता है. मुख्य तौर खान-पान की वजह से ही वजन बढ़ता है. तेल और मीठी चीजें तेजी से वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं. इसके उलट हम कुछ चीजों को खाकर वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन सी चीजों को डाइट में शामिल करना फायदेमंद है.

पपीता 

पपीता खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही ये पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. पपीता खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. पपीता फाइबर से भरपूर होता  है. ये फैट को कम करने का काम करता है. 

पालक 

पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. पालक में फाइबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. वेट लॉस के लिए पालक का सूप या सब्जी बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. सूरजमुखी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं और मोटापा दूर करने में मदद करते हैं. 

दाल

यूं तो ज्यादातर घरों में रोजाना ही दाल बनायी जाती है, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दालों का सूप बनाकर पी सकते हैं. ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर सूप बॉडी को फिट रखने में मदद करता है. दालों का सूप पीने से पेट जल्दी भर जाता है और भूख कंट्रोल में रहती है.

 मोटे अनाज 

ओट्स, रागी, बाजरा और जौ जैसे मोटे अनाजों में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत कम होती है. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news