आखिर क्यों हो जाती है शरीर में Vitamin B12 की कमी, जानें डाइट में किन चीजों को करना है शामिल
Advertisement
trendingNow11678364

आखिर क्यों हो जाती है शरीर में Vitamin B12 की कमी, जानें डाइट में किन चीजों को करना है शामिल

What Is Vitamin B12 Deficiency: यह एक ऐसा विटामिन है जो हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता, इसलिए इसे खाने वाली चीजों से नियमित रूप में लेना चाहिए.

 

आखिर क्यों हो जाती है शरीर में Vitamin B12 की कमी, जानें डाइट में किन चीजों को करना है शामिल

What Is Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है जो ऑक्सीजन को हमारे शरीर के अन्य भागों में पहुंचाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, विटामिन बी12 शरीर के अन्य कई घटकों जैसे सीनियर्गी बनाने में मदद करता है, जो हमारे शरीर की ऊर्जा को बढ़ाता है. यह एक ऐसा विटामिन है जो हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता, इसलिए इसे खाने वाली चीजों से नियमित रूप में लेना चाहिए.

विटामिन बी12 की कमी: कई बार खाने वाली चीजों से पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 नहीं मिल पाता, जिसके कारण शरीर में इसकी कमी हो जाती है. विटामिन बी12 की कमी के थकान, भ्रम, सिरदर्द, पेट में अपच, भूख न लगना, हाथ-पैरों में सूजन और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती है. अगर विटामिन बी12 की कमी लंबे समय तक छिपी रहती है तो इससे बहुत सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जैसे न्यूरोलॉजिकल समस्याएं, कमजोर दिमाग और अस्थिर दिमाग आदि. आज हम बात करेंगे विटामिन बी12 की कमी से होने वाली गंभीर बीमारियों के बारे में.

Vitamin B12 से भरपूर फूड्स-

1. मांस- मांस (भेड़ का मांस, बकरे का मांस, मुर्गे का मांस) विटामिन बी12 का एक रिच सोर्स होता है. इनमें विटामिन बी12 बड़ी मात्रा में पाया जाता है.

2. समुद्री फूड- समुद्री फूड जैसे कि मछली, मछली का तेल, समुद्री साग. पके हुए 6 औंस सैल्मन फिश में रोजाना की जरूरत का 200% से अधिक विटामिन बी12 होता है.

3. दूध और दूध से बनी चीजें- दूध, पनीर, दही, घी, आदि भी विटामिन बी12 के रिच सोर्स होते हैं. एक कम दूध में रोजाना की 46% जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

4. अंडे- अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. आप इसे रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. दो बड़े अंडे में रोजाना की 46% जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

5. यीस्ट फूड- ब्रेड, पास्ता, नूडल्स आदि जैसे यीस्ट फूड में भी विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Vitamin B12 की कमी से होने वाली बीमारियां-

1. दिल की बीमारी
कई अध्ययनों ने दिल की बीमारी के बढ़ते खतरे के साथ बी12 की कमी को जोड़ा है. बी 12 होमोसिस्टीन के मेटाबॉलिज्म में शामिल है. यह एक एमिनो एसिड जो उच्च स्तर में मौजूद होने पर ब्लड वेसेल्स में सूजन और डैमेज पहुंचा सकता है.

2. डिप्रेशन और अन्य मूड विकार
विटामिन बी 12 सेरोटोनिन के उत्पादन में शामिल होता है. यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो हमारे मूड को नियंत्रित करता है. बी12 की कमी से डिप्रेशन, एंग्जाइटी और अन्य मूड संबंधी विकार हो सकते हैं.

3. नर्वस सिस्टम में दिक्कत
नर्वस सिस्टम की सेहत के लिए विटामिन बी 12 काफी महत्वपूर्ण है. अगर इसकी कमी हो जाती है तो नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है, जिससे हाथ और पैरों में सुन्नता व झुनझुनी, चलने में कठिनाई, मेमोरी लॉस और अन्य संज्ञानात्मक समस्याएं हो सकती हैं.

महिला को आ रही थी ज्यादा डकार, डॉक्टर को दिखाया तो पैरों तले खिसक गई जमीन दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल क्या आपका तरबूज Safe है? मिलावट से तैयार हुआ फल आपको पहुंचा सकता है नुकसान!
एक टेस्ट से 6 बीमारियों का चल जाता है पता, मौत के मुंह में जाने से बच सकते हैं आप बुजुर्गों में ही नहीं, 40-50 साल के व्यक्ति भी हो रहे अल्जाइमर के शिकार, जानिए लक्षण
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान सीने में जलन, रात में खांसी: पेट की इस बीमारी के 5 लक्षणों को ना करें नजरअंदाज
इस तरह के यौन संबंध बनाने से बढ़े गले में कैंसर के मामले, स्टडी में हुआ खुलासा शरीर में नहीं होगी न्यूट्रिशन की कमी, डाइट में शामिल करें 4 चीजें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news