Chhath Puja 2022: छठ के प्रसाद से हो जाएंगे फिट, एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा डाभ नींबू
topStories1hindi1417802

Chhath Puja 2022: छठ के प्रसाद से हो जाएंगे फिट, एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा डाभ नींबू

Dabha Lemon For Weight Loss: छठ पर डाभ नींबू का प्रसाद चढ़ाया जाता है. लाल और गुलाबी रंग का ये नींबू सेहत के लिए फायदेमंद है. डाभ नींबू वजन कम करने में मदद कर सकता है. 

 

Chhath Puja 2022: छठ के प्रसाद से हो जाएंगे फिट, एक्स्ट्रा चर्बी को गायब कर देगा डाभ नींबू

Dabha Lemon Benefits: छठ का पर्व आस्था का महापर्व है. ये महापर्व 5 दिनों तक चलता है. छठ के मौके पर महिलाएं व्रत करती हैं और छठी मईया और सूर्य देव को अर्घ्य देकर पूजा की जाती है. छठ पूजा का प्रसाद भी बहुत लोकप्रिय है. छठ पर चढ़ने वाला प्रसाद बहुत खास होता है. लोग इस प्रसाद को बड़े शौक के साथ खाते हैं. छठ का प्रसाद सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. छठ पूजा में चढ़ाया जाने वाला डाभ नींबू सेहत को फायदा पहुंचाता है. डाभ नींबू वजन को कम करने के काम आता है. 

डाभ नींबू के न्यूट्रिएंट्स 

डाभ नींबू में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें , कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो सेहत बनाने में मदद करते हैं. 

डाभ नींबू से कैसे कम होगा वजन

डाभ नींबू में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. डाभ नींबू का सेवन रोजाना करने से वजन कम हो सकता है. सादा नींबू भी वजन कम करने में मदद करता है, उसी तरह डाभ नींबू भी शरीर से एक्सट्रा फैट को हटाने का काम करता है. वजन कम करने के लिए इस नींबू का जूस बनाकर पी सकते हैं. इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. डाभ नींबू रसीला होता है इसलिए इसका जूस आसानी से निकाल सकते हैं. वजन कम करने के लिए रोज सुबह या फिर नाश्ते के साथ ये जूस पी सकते हैं. ये जूस भरपूर एनर्जी देता है जिससे भूख भी महसूस नहीं होती है और आप फैटी चीजों से दूर रहते हैं. 

इन परेशानियों को भी करता है दूर 

- डाभ नींबू वजन कम करने के साथ ही सेहत को कई और फायदे पहुंचाता है. एनर्जी से भरपूर ये जूस शरीर की थकावट दूर कर देता है. 

- इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसको खाने से बीमारियां दूर रहती हैं. साथ ही विटामिन सी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है.

- डाभ नींबू में मौजूद बीटा कैरोटीन आखों के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी मजबूत हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news