Carrot Juice: सर्दियों में पिएं गाजर का जूस, रहेंगे शाहरुख की तरह Fit N Fine
Advertisement

Carrot Juice: सर्दियों में पिएं गाजर का जूस, रहेंगे शाहरुख की तरह Fit N Fine

Health Tips: गाजर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इस जूस को पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर गाजर का जूस पीने से कई फायदे होते हैं. 

 

गाजर का जूस पीने के फायदे

Carrot Juice Health Benefits: शाहरुख खान 57 की उम्र में भी बेहद फिट रखे हैं. उनकी फिटनेस का हर कोई दीवाना है. अगर आप भी ऐसी फिटनेस पाना चाहते हैं तो गाजर का जूस पीना शुरू कर दीजिए. गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. गाजर का जूस पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि गाजर का जूस बनाकर पीने से क्या फायदे होते हैं. 

आंखों की रोशनी बढ़ाए

गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गाजर में बीटा कैरीटीन मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करत है. रोजाना गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. 

लिवर के लिए फायदेमंद

गाजर का जूस लिवर के लिए फायदेमंद है. इस जूस को पीने से लिवर मजबूत होता है. इससे पाचनतंत्र भी बेहतर तरीके से काम करता है. गाजर के जूस में मौजूद बीटा कैरोटीन लिवर सेल्स को मजबूत बनाने का काम करता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. गाजर का सूप बनाकर पीना बहुत फायदेमंद है. इसका जूस या सूप पीने से सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं. 

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा

गाजर का जूस स्किन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. गाजर के जूस में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. गाजर एंटी एजिंग का काम करता है. इस जूस को पीने से बॉडी भी डिटॉक्स होती है और पिंपल, झुर्रियां और मुंहासों जैसी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

कैंसर का खतरा कम करे

गाजर में फालकैरोनॉल नामक कंपाउंड मौजूद होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है. फालकैरोनॉल सेल्स की असाधारण ग्रोथ को रोकने का काम करता है और टिश्यू को हेल्दी रखकर कैंसर के खतरे से बचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news