AloeVera Eating Tips: इस जेल को लगाने से ही नहीं खाने से भी दूर होती है कई दिक्कतें, इस तरह करें सेवन
Advertisement

AloeVera Eating Tips: इस जेल को लगाने से ही नहीं खाने से भी दूर होती है कई दिक्कतें, इस तरह करें सेवन

How To Eat AloeVera: एलोवेरा के फायदों से शायद ही कोई अनजान होगा. एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग अलग-अलग तरीके से दवा के रूप  किया जाता है.

 

AloeVera Eating Tips: इस जेल को लगाने से ही नहीं खाने से भी दूर होती है कई दिक्कतें, इस तरह करें सेवन

How To Eat AloeVera: एलोवेरा में स्वास्थ्य को फायदे पहुंचाने वाले कई गुण होते हैं. इनकी खासियत यह है कि इन्हें खाया भी जा सकता है और लगाया भी. स्वास्थ्य के साथ-साथ एलोवेरा बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका उपयोग सदियों से औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग अलग-अलग मर्ज की दवा के तौर पर किया जाता है.

एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से जैसे जलने या घाव होने और पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए भी किया जाता है. आज भी कई लोग इसका घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं कि एलोवेरा को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से आपको कैसे-कैसे फायदे मिल सकते हैं.

एलोवेरा खाने से मिलेंगे ये लाभ-

1. डाइजेशन के लिए बेस्ट
एलोवेरा में ऐसे एंजाइम होते हैं, जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में सुधार करने में मददगार होते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे सूजन, कब्ज और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम को शांत करते हैं. 

2. इम्यून सिस्टम को मिलता है बढ़ावा 
एलोवेरा में पॉलीसेकेराइड होते हैं, जो कॉम्प्लेक्स शुगर होते हैं. इनमें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले गुण होते हैं. ये पॉलीसेकेराइड व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी हैं.

3. वेट लॉस में मददगार 
एलोवेरा का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. एलोवेरा के जेल को इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह डाइजेशन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

4. पोषक तत्वों से भरपूर 
एलोवेरा कई स्वास्थ्य परेशानियों को दूर करने में मददगार है. क्योंकि इसमें विटामिन A, C और E के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं. दरअसल फ्री रेडिकल्स शरीर के सेल्स को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.

ऐसे करें एलोवेरा का सेवन

1. एलोवेरा को सलाद, सूप और स्टॉज में भी आसानी से मिलाया जा सकता है.
2. एलोवेरा जेल को सुबह की दलिया या दही में मिलाया जा सकता है.
3. एलोवेरा को आप अपनी स्मूदी में एलोवेरा का जूस मिलाकर सेवन कर सकते हैं. ये सबसे आसान तरीकों में से एक है. 
4. एलोवेरा का सेवन आप फलों के जूस के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news