Benefits Of Drinking Water: पानी पीने में करते हैं आनाकानी? इन जबरदस्त फायदों से हो जाएंगे महरूम
Advertisement
trendingNow11243272

Benefits Of Drinking Water: पानी पीने में करते हैं आनाकानी? इन जबरदस्त फायदों से हो जाएंगे महरूम

Drinking Water For Better Health: अक्सर आपने सुना होगा, 'जल ही जीवन है' क्योंकि एक बिना एक दिन भी जिंदा रहना मुश्किल हो जाता है. आखिर पानी हमारी किन जरूरतों को पूरा करता है, आइए जानते हैं. 

Benefits Of Drinking Water: पानी पीने में करते हैं आनाकानी? इन जबरदस्त फायदों से हो जाएंगे महरूम

Drinking Water Health Benefits: हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना हुआ है, इसलिए हमें शरीर में कभी इस अहम तरल पदार्थ की कमी नहीं करनी चाहिए वरना सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है. कई लोगों बार-बार बाथरूम जाना पसंद नहीं होता, इससे बचने के लिए वो कम पानी पीते है, लेकिन वो इस बात से अंजान होते हैं कि वो अपने ही शरीर के दुश्मन बन चुके हैं. आपको एक दिन में कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए पानी पीने के 9 जबरदस्त फायदों के बारे में बताया है जिन्हें आपको जानना चाहिए. 

पानी पीने के 9 बड़े फायदे

1. वजन होगा कम
पानी में किसी तरह का फैट, कैलोरी, कार्ब्स और शुगर नहीं होता जिसके कारण ये वजन कम करने में मददगार होता है.

2. दिल के लिए अच्छा
दिल को सेहतमंद रखना है तो शरीर में पानी की कमी न होने दें. सही मात्रा में पानी पीने से हार्ट अटैक की संभावना 41 फीसदी तक कम हो जाती है.

3 एनर्जी के लिए जरूरी
अगर आपके शरीर में पानी की कमी हो जाए तो इससे लो एनर्जी और थकावट का अहसास होने लगता है.

4. सिरदर्द से निजात
सिरदर्द के लिए हम अक्सर पेनकिलर लेते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. अगर आप पानी पीते रहेंगे तो ये परेशानी पेश नहीं आएगी.

5. हेल्दी स्किन
स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पाना बेहद जरूरी है, इससे न सिर्फ चेहरा ग्लो करेगा, बल्कि फेस पर दाने भी नहीं निकलेंगे.

6. एक्सराइज होगी बेहतर
शरीर में पानी की कमी होने से आपकी फिजिकल एक्टिविटीज पर असर पड़ेगा, अगर आप अपने वर्कआउट को बेहतर करना चाहते हैं तो वॉटर इंटेक में कमी न करें.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vatsion (@vatsionutrition)

7. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
पानी कम पीने से पेट की गड़बड़ियां शुरू हो जाती हैं, डायजेश को दुरुस्त रखना है पानी पीने में जरा भी आनाकानी न करें.

8 कैंसर का रिस्क होगा कम
शरीर को सही मात्रा में पानी मिलने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा करीब 45 से 50 फीसदी तक कम हो सकता है. इसमें कोलोन कैंसर और ब्लाडर कैंसर शामिल हैं.

9. टॉक्सिंस होगे बाहर
पानी पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इस प्रॉसेस को डिटॉक्सिफिकेशन (Detoxification) कहते हैं. इससे आप कई बीमारियों के खतरे से बच जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news