Relationship Tips: तलाक का मतलब जिंदगी खत्म नहीं! खुश रहने के लिए इन बातों को गांठ बांध लें
Advertisement
trendingNow11745406

Relationship Tips: तलाक का मतलब जिंदगी खत्म नहीं! खुश रहने के लिए इन बातों को गांठ बांध लें

Life After Divorce Tips: शादी के बाद कपल का तलाक होना हमारे समाज में अच्छा नहीं माना जाता है. तलाक के बाद लोग अंदर से टूट जाते हैं. ऐसे में उनकी जीने की इच्छा खत्म हो जाती है और जिंदगी वीरान लगती है. आज हम आपको यहां बताएंगे तलाक के बाद अपनी लाइफ से उदासी और नकारात्‍मकता हटाने के लिए कौन से टिप्स अपनाएं...

Relationship Tips: तलाक का मतलब जिंदगी खत्म नहीं! खुश रहने के लिए इन बातों को गांठ बांध लें

How To Live Happy Life After Divorce: शादी होते समय व्यक्ति को अपने पार्टनर से लेकर हर एक चीज से काफी लगाव होता है. कपल सपने में भी ये नहीं सोचते होंगे कि उन्हें किसी वजह से एक दिन पार्टनर से अलग होना पड़ेगा और तलाक लेना होगा. लेकिन आपसी बहस और लड़ाई के चलते कई कपल तलाक के दौर से गुजरते हैं. तलाक शब्द अपने आप में बहुत भयानक है. जब किसी कपल का तलाक होता है, तो व्यक्ति को पूरी जिंदगी वीरान सी लगने लगती है. वहीं लाइफ में बहुत से बदलाव आते हैं, जिसे स्‍वीकारना आसान नहीं होता है. 

शादी टूटने के बाद व्यक्ति के मन में नकारात्‍मक भावनाओं का आना, अपराधबोध, आत्‍मविश्‍वास की कमी, उदासी, शर्म आना जैसी भावनाएं आने लगती हैं और उसे अंदर से कमजोर फील होता है. उन्हें अपना जीवन व्यर्थ लगने लगता है. कुछ लोगों का तो अपने पार्टनर की जुदाई में नेचर और बिहेवियर सब बदल जाते हैं. वे हर वक्‍त ए‍ग्रेसिव, थका हुआ और निराश महसूस करने लगते हैं. लेकिन आपको इस तरह उदास रहने का हक नहीं होता है. ऐसा नहीं है कि तलाक के बाद जीवन बेहतर नहीं हो सकता या आप खुश नहीं रह सकते. अगर आप तलाकशुदा हैं, तो खुद को खुश रखने के लिए यहां बताए गए कुछ टिप्‍स को फॉलो करें.

1. फीलिंग्स का ख्याल करें-  
एक रिपोर्ट के अनुसार, जब आपके दिल में पार्टनर को लेकर बहत प्यार होता है, तो उसे लेकर आप काफी पोजेसिव हो जाते हैं. ऐसे में आपके मन में नकारात्‍मक विचार आते हैं और आप एंग्‍जायटी जैसा महसूस करते हैं. इसे ध्यान रखते आप अपनी फीलिंग्स की बेहतर केयर करें. आप चाहें तो इसे किसी के साथ शेयर भी कर सकतें हैं. 

2. बदलाव को हैंडल करें- 
जीवन में बदलाव किसी भी तरह का हो सकता है. जब्कि हमें तलाक के बाद इस चैलेंजिंग चीज को हैंडल करना आना चाहिए. तलाक के बाद व हर जगह ताव्यक्ति को उसका पार्टनर ही पार्टनर दिखाई देता है. ऐसे में वो चीजों से दूर भागने लगता है. लेकिन ऐसा नहीं है, आप अच्छी तरह उन चुनौतियों का सामना करें. साथ ही सही सझबूझ के साथ तलाक के बाद आगे बढ़ें. 

 

3. विचारों पर ध्यान- 

कई कपल्स तलाक के बाद काफी परेशान और अकेलापन महसूस करते हैं. साथ ही उनके मन में बार बार नकारात्‍मक विचार आते हैं. जिससे वो परेशान रहते हैं. ऐसे में वो जिंदगी को खुलकर नहीं जी पाते हैं. इसके लिए आप अपने घर या रूम की दीवारों पर कुछ सकारात्‍मक नोट चिपकाएं. इससे आपके विचार सकारात्मक होंगे और आप एक बेहतर जीवन जिएंगे. 

 

Trending news