Sleep: हमें रोजाना 8 घंटे की नींद क्यों लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए असल वजह
Advertisement
trendingNow12126037

Sleep: हमें रोजाना 8 घंटे की नींद क्यों लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए असल वजह

Get Enough Sleep: आजकल की भागदौड़भरी जिंदगी और जिम्मेदारियों के बोझ की वजह से हम में ज्यादातर लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते, आइए जानते हैं कि प्रोपर स्लीप क्यों जरूरी है.

Sleep: हमें रोजाना 8 घंटे की नींद क्यों लेनी चाहिए? डॉक्टर से जानिए असल वजह

Why We sHould Sleep For 8 Hours Daily: नींद हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा है जो हेल्थ और ऑर्गेनाइज्ड लाइफ के लिए भी बेहद जरूरी है. विज्ञान ने साफ किया है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए है. यहां हम जानेंगे कि इस नींद की अहमियत इतनी ज्यादा क्यों है और इसे कैसे हेल्थ और वेलबीइंग तय की जा सकती है. इसको लेकन हमने डॉ. इमरान अहमद से बात की.

8 घंटे की नींद के फायदे

1. ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी

रोजाना 8 घंटे की नींद लेना हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. नींद के दौरान हमारे शरीर की ऊर्जा को पुनर्निर्माण किया जाता है, जिससे हमारे मस्तिष्क और शारीरिक अंग सुचरित रहते हैं। अगर हम इसे पूरी तरह से नहीं लेते हैं, तो हमारा शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

2. मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

नींद का कमी मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. ये आपको को चिंतित, थका हुआ और चिड़चिड़ा बना सकता है. सही नींद लेने से ब्रेन को को आराम मिलता है और व्यक्ति में सकारात्मक सोच की भावना बनी रहती है।

3. एफिशिएंसी में सुधार

अगर हमें अपनी काम की एफिशिएंसी बढ़ानी है तो हमें पूरी और सुकून की नींद लेनी होगी. इससे न सिर्फ वर्क प्रोडक्टिविटी में सुधार होता है, बल्कि आप पॉजिटिव माइंडसेट से काम करने को लेकर प्रेरित होते हैं.

4. इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी

सही नींद लेने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो हमें बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.नींद के दौरान हमारे शरीर में रेस्ट और रिचार्ज का प्रोसेस होता है, जिससे कई तरह के संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. 

5. मेमोरी पॉवर बढ़ सकती है

जो इंसान शरीर की जरूरत से कम नींद लेता है उसकी मेमोरी पॉवर और माइंडसेट पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए जहां तक मुमकिन हो रोजाना 8 घंटे की नींद लेने की भरपूर कोशिश करें.

6. स्ट्रेस में कमी

नींद की कमी होने से स्ट्रेस का स्तर बढ़ सकता है. ये हमें चिंतित और असहज बना सकता है. एक हेल्दी स्लीप पैटर्न को फॉलो करने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है और हम जीवन के चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

TAGS

Trending news