Vitamin C Deficiency: चेहरे से मिलते हैं विटामिन सी की कमी के संकेत, हो सकती हैं ये 3 स्किन प्रॉब्लम्स
Advertisement

Vitamin C Deficiency: चेहरे से मिलते हैं विटामिन सी की कमी के संकेत, हो सकती हैं ये 3 स्किन प्रॉब्लम्स

Vitamin C Deficiency: विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन को अंदर और बाहर से हेल्दी रखता है. आज हम जानेंगे कि विटामिन सी की कमी से कौन-कौन सी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं.

Vitamin C Deficiency: चेहरे से मिलते हैं विटामिन सी की कमी के संकेत, हो सकती हैं ये 3 स्किन प्रॉब्लम्स

Vitamin C Deficiency: शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है, जो हमको बीमारियों और संक्रमण से दूर रखता है. हालांकि विटामिन सी से स्किन की सेहत पर भी असर पड़ता है. विटामिन सी की कमी से स्किन की इलास्टिसिटी कम होती है और दाग-धब्बों भी पड़ने लगते हैं. आपको बता दें कि विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्किन को अंदर और बाहर से हेल्दी रखता है. आज हम जानेंगे कि विटामिन सी की कमी से कौन-कौन सी स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं.

देर से घाव भरना
आपके शरीर पर लगने वाली चोट या घाव को जल्दी भरने में विटामिन सी काफी मदद करता है. हालांकि, जब आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती हैं तो घाव भरने में भी अधिक समय लगता है. इसके अलावा, इंफेक्शन ठीक होने में भी टाइम लगता है.

झुर्रियां
विटामिन सी की कमी से चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या भी बढ़ने लगती हैं. जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी नहीं मिल पाता है तो स्किन ड्राई होने लगती है. इसके कारण, आंखों के आसपास, होठों और माथे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखाई देने लगती हैं.

ग्लोइंग स्किन
विटामिन सी हमारी स्किन को सॉफ्ट, कोमल, हेल्दी और ग्लोइंग रखने में मदद करता है. ऐसे में जिनके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है, उनकी स्किन ड्राई होने लगती है.

स्किन रैशेज
विटामिन सी की कमी का एक और लक्षण है स्किन रैशेज. शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाने के राम स्किन पर रैशेज और पैचेस दिखाई देने लगते हैं.

विटामिन सी की कमी इन चीजों से करें पूरी

  • फल और सब्जियां इस विटामिन के सबसे अच्छे सोर्स हैं.
  • साइट्रस फल (संतरे, कीवी, नींबू, अंगूर)
  • शिमला मिर्च
  • स्ट्रॉबेरी
  • टमाटर
  • ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी
  • सफेद आलू

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news