भीषण गर्मी में भी आपको Cool रखेंगे ये 5 Summer Drinks, तन-मन हो जाएगा रिफ्रेश
Advertisement
trendingNow11647354

भीषण गर्मी में भी आपको Cool रखेंगे ये 5 Summer Drinks, तन-मन हो जाएगा रिफ्रेश

Summer drinks: शरीर का तापमान कंट्रोल रखने और ठंडक बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड (dehydration) रहना जरूरी है. ऐसे में ये पांच समर ड्रिंक को डाइट में जरूर करें शामिल.

भीषण गर्मी में भी आपको Cool रखेंगे ये 5 Summer Drinks, तन-मन हो जाएगा रिफ्रेश

Summer drinks: भारत के कई राज्यों में गर्मी के मौसम ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. ऐसे में खुद को ठंड रखना बेहद जरूरी होता है. तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी (scorching heat) हमारे शरीर पर भारी पड़ सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन, थकान और हीट स्ट्रोक हो सकता है. शरीर का तापमान कंट्रोल रखने और ठंडक बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड (dehydration) रहना जरूरी है. आज हम पांच समर ड्रिंक के बारे में जानकारी देंगे, जो आपको भीषण गर्मी के दिनों में ठंडा और तरोताजा रहने में मदद करते हैं.

नींबू पानी
नींबू पानी एक क्लासिक समर ड्रिंक है जो बनाने में आसान है और शरीर को तुरंत तरोताजा कर देता है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

तरबूज का जूस
तरबूज पानी की मात्रा से भरपूर और इलेक्ट्रोलाइट्स का एक बड़ा सोर्स है, जो इसे गर्मी को मात देने के लिए एक बढ़िया ड्रिंक बनाता है. तरबूज एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा हुआ है जो विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

नारियल पानी
नारियल पानी एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक है जो शरीर के द्रव संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. यह कैलोरी में कम, पोटेशियम से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है.

आम पन्ना
आम पन्ना भारत में एक लोकप्रिय गर्मियों का ड्रिंक है जो कच्चे आम से बनाया जाता है. यह विटामिन सी का एक बड़ा सोर्स है और शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद करता है.

छाछ
छाछ एक पारंपरिक गर्मियों का ड्रिंक है जो शरीर को ठंडा करने और पाचन में सहायता करता है. यह कैलोरी में कम है और कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news