ये 7 आदतें आपकी स्किन के लिए है खतरनाक, कम उम्र में ही चेहरे पर पड़ने लगेगी झुर्रियां
Advertisement

ये 7 आदतें आपकी स्किन के लिए है खतरनाक, कम उम्र में ही चेहरे पर पड़ने लगेगी झुर्रियां

Bad Habits: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ना एक आम बात है लेकिन कम उम्र में ही अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आएं तो समझ जाएं कि इसके लिए आपकी गलत आदतें जिम्मेदार हैं.यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी आदते हैं जो आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 

ये 7 आदतें आपकी स्किन के लिए है खतरनाक, कम उम्र में ही चेहरे पर पड़ने लगेगी झुर्रियां

Habits Are Dangerous For Skin: उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ना एक आम बात है लेकिन कम उम्र में ही अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां नजर आएं तो समझ जाएं कि इसके लिए आपकी गलत आदतें जिम्मेदार हैं. इसलिए आप जब भी घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लगाएं.ऐसा इसलिए क्योंकि धूप में बाहर जाने से चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पड़ने लगती हैं. ऐसे में आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी आदते हैं जो आपकी स्किन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 

ये आदतें आपकी स्किन के लिए हैं खतरनाक-
स्मोकिंग और एल्कोहल-

स्मोकिंग और शराब आपके ब्लड सर्कुलेशन को स्लो कर देता है जिससे स्किन की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. बता दें अगर आप शराब पीते हैं या स्मोक करते हैं तो इससे स्किन में ब्लड फ्लो को कम करता है और उम्र तेज सी बढ़ने लगती है. इसके साथ ही शराब का सेवन करने से स्किन ड्राई होने लगती है. इसलिए इसक आदत को आज ही छोड़े दें.
तनाव में रहना-
तनाव स्किन के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत खतरनाक है ये तो आप भी जानते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि तनाव की वजह से हार्मोन कार्टिसोल का रिसाव होने लगता है जिसकी वजह से कोलेजन बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपकी स्किन डल और बेजान होती है.इसलिए तनाव लेने से बचें.
ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल-
ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक होता है. ऐसे में अगर आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है इसलिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें. 
ड्राई स्किन-
अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो स्किन में झुर्रियां पड़ने लगती हैं. इसलिए स्किन को हमेशा मॉइश्चराइजर रखें ऐसा करके आप अपनी स्किन को हेल्दी और सुंदर रख सकते हैं. इसके साथ ही आप झुर्रियों से भी छुटकारा पा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news