Parenting Tips: इस विटामिन की कमी से बच्चे की Memory होती है कमजोर, पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Parenting Tips: इस विटामिन की कमी से बच्चे की Memory होती है कमजोर, पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व सही मात्रा में जरूरी है. हर एक विटामिन और खनिज, बच्चे की अच्छी विकास के लिए आवश्यक है.

Parenting Tips: इस विटामिन की कमी से बच्चे की Memory होती है कमजोर, पैरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व सही मात्रा में जरूरी है. हर एक विटामिन और खनिज, बच्चे की अच्छी विकास के लिए आवश्यक है. इन्हीं में एक महत्वपूर्ण विटामिन है बी12. ये हमारे शरीर के लिए कई जरूरी काम करता है. यह दिमाग और नर्वस सिस्टम के विकास और काम के लिए आवश्यक है. इसके अलावा, यह रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में भी मदद करता है.

बच्चों में विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) से कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से एक है याददाश्त कमजोर होना. विटामिन बी12 की कमी से बच्चे को ध्यान केंद्रित करने में, पढ़ने या लिखने में और नई चीजें सीखने में परेशानी हो सकती है. यदि आपके बच्चे को याददाश्त कमजोर होने जैसी समस्याएं हैं, तो यह संभावना है कि उसे विटामिन बी12 की कमी हो सकती है. इस स्थिति को देखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे की विटामिन बी12 की स्थिति की जांच करवाएं.

बच्चों में विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी करें?
- अपने बच्चे को एक संतुलित आहार दें जिसमें मांस, मछली, अंडे, डेयरी प्रोडक्ट और अंकुरित अनाज शामिल हों.
- यदि आपका बच्चा शाकाहारी या शाकाहारी है, तो सुनिश्चित करें कि वह विटामिन बी12 से भरपूर फूड का सेवन कर रहा है, जैसे कि सोया प्रोडक्ट, फलियां और नट्स.
- अपने बच्चे को नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं.

विटामिन बी12 से भरपूर शाकाहारी फूड (vitamin b12 rich vegetarian food)

नट्स और बीज
नट्स और बीज विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स होते हैं. एक मुट्ठी बादाम में 0.7 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है. इसके अलावा, काजू, मूंगफली, हेजलनट्स और कद्दू के बीच में भी विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप उन्हें नाश्ते में, स्नैक के रूप में या अपने भोजन में जोड़ सकते हैं.

फूड्स फॉर्टीफाइड फूड्स
कुछ फूड विटामिन बी12 से फ़ोर्टिफाइड होते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें विटामिन बी12 के अतिरिक्त पूरक दिए गए हैं. इनमें शामिल हैं- अनाज, दूध, सोया मिल्क, दही, टोफू, फोर्टिफाइड अनाज (जैसे कि फोर्टिफाइड ओट्स और फोर्टिफाइड ब्रेड) विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं. 1 कप फोर्टिफाइड ओट्स में 0.7 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध और इसके डेरिवेटिव, जैसे कि दही और पनीर, विटामिन बी12 के अच्छे सोर्स हैं. 1 कप दूध में 0.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है. वहीं, 1 कप सोया मिल्क में 0.2 माइक्रोग्राम और 100 ग्राम टोफू में 0.2 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है.

शैवाल
कुछ प्रकार के शैवाल (जैसे कि नॉरि और एल्गा) विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत हैं. शैवाल का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है, जैसे कि सलाद, सूप और समुद्री भोजन व्यंजन.

Trending news