Back Pain: ऑफिस में बैठे-बैठे कमर में होता है दर्द, इस योग से फौरन मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11438105

Back Pain: ऑफिस में बैठे-बैठे कमर में होता है दर्द, इस योग से फौरन मिलेगा आराम

Yoga for Back Pain: ऑफिस में चेयर पर बैठे-बैठे कमर में दर्द बना रहता है, तो ये समस्‍या खत्‍म हो सकती है. इसके लिए आपको रोजाना बताए गए योग करने होंगे, अगर आप कमर दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो ये योगासन जरूर ट्राई करें. 

Back Pain: ऑफिस में बैठे-बैठे कमर में होता है दर्द, इस योग से फौरन मिलेगा आराम

Reduce Back Pain: आजकल ज्‍यादातर लोग ऑफिस में घंटो चेयर पर बैठे रहते हैं. इससे न जाने कितनी बीमारी उन लोगों को घेर रही है. उसमें से ही एक कॉमन प्रॉब्‍लम है, कमर दर्द. आज के समय में इस समस्‍या से करोड़ों लोग परेशान हैं क्‍योंकि ऑफिस में बैठे रहने से फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर होती है और फिर इस तरह की समस्‍या देखने को मिलती है, लेकिन कमर के दर्द को बहुत ही आसानी से खत्‍म किया जा सकता है. इसके लिए आपको रोजाना 3 योग करना होंगे, तो चलिए अगर आप भी कमर दर्द से निजात पाना चाहते हैं तो इन योगासन के बारे में जान लीजिए. 

धनुरासन

रीढ़ की हड्डी को लचीला और मजबूत बनाने में धनुरासन काफी मदद करता है. इसके अलावा इसे शरीर भी सुडौल बना हुआ रहता है. इस योग को करने से कमर दर्द में भी ठीक होता है. इस योग को करने के लिए एक जगह पेट के बल लेट जाएं. फिर अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और मुंह को ऊपर की ओर उठा लें, फिर दोनों हाथों को जमीन से हटाएं. इसके बाद आपकी बॉडी पेट के सहारे जमीन पर टिकी रहेगी, फिर दोनों पैरों को उठाएं और दोनों हाथों से पैरों को पकड़ने की कोशिश करें.

त्रिकोणासन

इस आसन से कमर दर्द के अलावा पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है. इसके लिए आप पहले सीधे खड़े हो जाएं, फिर अपने पैरों को फैला लें और अंदर की तरफ सांस भरें. अब हाथों को कंधे की सीध में लेकर आ जाएं और फिर कमर से आगे की तरफ झुकें. इस समय सांस बाहर छोड़ें. 

हलासन

अगर आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो ये योग आपको मदद कर सकता है. इसके अलावा नींद न आने की समस्याओं से भी ये योग निजात दिलाता है. इस आसन से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा होता है और कमर दर्द की समस्‍या तो खत्‍म होती ही है. इसे करने के लिए किसी जगह पर पीठ के बल लेट जाएं. इस दौरान आपको ये ध्‍यान रखना होगा कि दोनों पैर एक दूसरे से मिले हुए हो और आपकी दोनों हथेलियां जमीन पर कमर के पास लगी हों. आपका मुंह भी ऊपर की तरफ रहना चाहिए और आंखें बंद रहनी चाहिए, फिर धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाते जाएं. इस समय पेट को सिकोड़ें और सांस अंदर लें. इस समय दोनों पैरों को सिर के पीछे लगाने की कोशिश करते रहें. आप ऐसा करने के लिए हाथों का सहारा ले सकते हैं, फिर धीरे-धीरे पैरों को मोंड़ें और थोड़ी देर रुकने का प्रयास करें. इस समय आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News Hindi ( ज़ी न्यूज़ हिन्दी ) की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news