Morning Sickness: सिर्फ सुबह ही नहीं, दिनभर हो सकती है मॉर्निंग सिकनेस; जानिए कैसे पाएं राहत?
Advertisement
trendingNow12031020

Morning Sickness: सिर्फ सुबह ही नहीं, दिनभर हो सकती है मॉर्निंग सिकनेस; जानिए कैसे पाएं राहत?

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस एक आम समस्या है, जो लगभग 70% महिलाओं को प्रभावित करती है. मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों में उल्टी, मतली, थकान, सिरदर्द, और मुंह में खट्टापन शामिल हैं.

Morning Sickness: सिर्फ सुबह ही नहीं, दिनभर हो सकती है मॉर्निंग सिकनेस; जानिए कैसे पाएं राहत?

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस एक आम समस्या है, जो लगभग 70% महिलाओं को प्रभावित करती है. मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों में उल्टी, मतली, थकान, सिरदर्द, और मुंह में खट्टापन शामिल हैं. ज्यादातर मामलों में, मॉर्निंग सिकनेस गर्भावस्था के पहले 12 सप्ताह के दौरान होती है और फिर कम हो जाती है. हालांकि, कुछ महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस पूरे गर्भावस्था के दौरान बनी रह सकती है.

मॉर्निंग सिकनेस के कारणों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन माना जाता है कि यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है. मॉर्निंग सिकनेस के लिए कोई विशेष इलाज नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों से राहत मिल सकती है. आपको बता दें कि मॉर्निंग सिकनेस पूरे दिन हो सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, इस स्थिति के लिए मॉर्निंग सिकनेस शब्द एक मिथक नाम है.

मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार
- छोटे-छोटे भोजन और ड्रिंक्स लें. एक बार में पेट भरकर खाने से बचें.
- तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं. पानी, जूस, और सूप जैसे तरल पदार्थों का सेवन करें.
- सुगंधित चीजों से बचें. तीखी खुशबू वाली चीजें, जैसे कि कॉफी, चाय और धूम्रपान, मॉर्निंग सिकनेस को बढ़ा सकती हैं.
- अदरक का सेवन करें. अदरक एक प्राकृतिक औषधि है जो मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकती है. अदरक की चाय या अदरक के टुकड़े चबाने से राहत मिल सकती है.
- विटामिन बी6 लें. विटामिन बी6 मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकता है. आप विटामिन बी6 सप्लीमेंट ले सकते हैं या विटामिन बी6 से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं, जैसे कि मांस, मछली, अंडे और दूध.

गंभीर मॉर्निंग सिकनेस के लिए डॉक्टर से सलाह लें
अगर आपकी मॉर्निंग सिकनेस गंभीर है और इससे आपका दैनिक जीवन प्रभावित हो रहा है, तो डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर आपको कुछ दवाएं या अन्य उपचार सुझा सकते हैं.

मॉर्निंग सिकनेस से बचने के लिए कुछ सुझाव
- अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन और आयरन लें. प्रोटीन और आयरन मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.
- नियमित रूप से व्यायाम करें. व्यायाम खून के फ्लो को बढ़ा सकता है और मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.
- तनाव से बचें. तनाव मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को बढ़ा सकता है.
- गर्भावस्था एक खूबसूरत अनुभव है, लेकिन मॉर्निंग सिकनेस जैसे लक्षणों से परेशानी हो सकती है. घरेलू उपचारों और डॉक्टर की सलाह से आप मॉर्निंग सिकनेस से राहत पा सकते हैं और अपने गर्भावस्था के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं.

Trending news