खुलकर हंसने से इन बड़ी बीमारियों की होती है छुट्टी, बॉडी रहती है फिट
Advertisement

खुलकर हंसने से इन बड़ी बीमारियों की होती है छुट्टी, बॉडी रहती है फिट

 Benefits Of Laughing: हंसना सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोज सुबह खुलकर से हंसने की आदत डालें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खुलकर हंसने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

खुलकर हंसने से इन बड़ी बीमारियों की होती है छुट्टी, बॉडी रहती है फिट

Health Benefits Of Laughing: आजकल गलत आदतों और काम की वजह से हर कोई टेंशन में रहता है. जिसकी वजह से लोगों हार्ट से जुड़ी दिक्कते होने लगती हैं. इतना ही नहीं इसकी वजह से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ने लगता है. जिसकी वजह से आपकी नसों में प्लाक बनने लगता है.ऐसे में अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो रोज सुबह खुलकर से हंसने की आदत डालें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खुलकर हंसने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

खुलकर हंसने से शरीर को होते हैं ये बड़े फायदे-
इम्यूनिटी होती है मजबूत-

रोजाना अगर आप खुलकर हंसते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि खुलकर हंसने से बॉडी में ऑक्सीजन स्तर बढ़ता है और सभी अंगों ऑक्सीजन सही से पहुंचती है. जिसकी वजह से आपकी बॉडी का हर अंग अच्छे से काम करता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप बार-बार-बार बीमार न पड़ें तो आप खुलकर हंसने की कोशिश करें. और हमेशा खुद को खुश रखें. ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

हार्ट अटैक का खतरा होता कम-
अगर आप खुलकर हंसते हैं तो इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने के दौरान आप गहरी सांसे लेते हैं जिससे बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका हार्ट हेल्दी रहे तो आप खुलकर हंसने की कोशिश करें.
बीपी रहता है कंट्रोल-
हंसने से आपका बीपी भी कंट्रोल में रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हंसने से आपका मूड ठीक रहता है और आपके हार्ट पर दबाव कम होता है. इसलिए अगर आप बीपी के मरीज है तो आप खुलकर हंसने की कोशिश करें.
वजन रहता है कंट्रोल-
हंसने से आपका तनाव कम होता है. जिसकी वजह से कार्टिसोल हार्मोन कम होता है. वहीं हंसने से चिंता भी कम होती है. बता दें जब कार्टिसोल कंट्रोल में रहता है तो वजन कंट्रोल में रहता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news