Health Tips: डायबिटीज के लिए रामबाण है ये पौधा, जूस पीने से कई बीमारियां होंगी दूर
Advertisement
trendingNow11349777

Health Tips: डायबिटीज के लिए रामबाण है ये पौधा, जूस पीने से कई बीमारियां होंगी दूर

Diabetes Control: अगर आप डायबिटीज ठीक करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है. डायबिटीज के इलाज तो कई सुने होंगे, लेकिन आज हम एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज समेत कई बीमारियों में फायदेमंद है.

 

पंदन

Diabetes Home Remedies: पंदन (Pandan) का नाम आपने शायद ही सुना हो, लेकिन ये आस-पास कहीं भी लगा हुआ नजर आ जाएगा. पंदन का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. पंदन के पत्ते पालक की तरह इस्तेमाल किए जाते हैं. पंदन के पत्ते पकौड़े या सब्जी का स्वाद बढ़ा देते हैं. लेकिन ये सिर्फ स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बड़े काम की चीज है. इस पौधे में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से ये कई बीमारियों में काम  आता है. 

पंदन का पौधा

पंदन के पौधे का वैज्ञानिक नाम पांडनस एमरिलिफोलियस (Pandanus amaryllifolius) है. पंदन औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट (anty Oxydents) के गुण मौजूद होते हैं. पंदन के पौधे में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन अच्छी-खासी मात्रा में पाए जाते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

बैंकॉक में चूलालोंगकोर्ण यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के मुताबिक पंदन के पत्ते से शुगर कंट्रोल की जा सकती है. रिसर्च में सामने आया है कि पंदन में क्वेरसेटिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. 

कैसे करें इस्तेमाल

पंदन का अर्क, पाउडर या जूस बनाकर पिया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद है. जूस बनाना आसान है, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए रोज पंदन के पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं. जूस बनाने के लिए 5-6 पत्तों को धोकर, उसमें आधा कप पानी डालकर पीस लें. अब जूस को छानकर पत्ते अलग कर दें. छने हुए जूस में पानी डालकर पी लें. 

किन बीमारियों में आता है काम

- इसमें मौजूद विटामिन और विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम (Imune System) को बेहतर बनाते हैं.
- पंदन डायबिटीज के साथ ही कैंसर और हार्ट की बीमारियों में भी फायदेमंद है. 
- ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news