Happy Life Tips: खुशहाल जिंदगी के लिए न करें माथापच्ची, ये 5 ट्रिक्स अपनाकर मिल सकता है सुकून
Advertisement
trendingNow12157042

Happy Life Tips: खुशहाल जिंदगी के लिए न करें माथापच्ची, ये 5 ट्रिक्स अपनाकर मिल सकता है सुकून

How to live a happy life: खुश रहने के चाहत भला किसे नहीं होती, लेकिन अगर आप अपनी लाइफ में सकारात्मक विचार के साथ कदम आगे नहीं बढ़ाएंगे तो हमेशा दुखी रहेंगे. आइए जानते हैं कि एक हैप्पी लाइफ पाने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं. 

Happy Life Tips: खुशहाल जिंदगी के लिए न करें माथापच्ची, ये 5 ट्रिक्स अपनाकर मिल सकता है सुकून

How do I make my life happier: आजकल हर किसी को सुकून की तलाश है, क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी हमें कमाने की ही अहमयित बताती है, लेकिन सच तो ये है कि दौलत पाने की चाहत में हम मेंटल हेल्थ को इतनी ज्यादा तरजीह नहीं दे पाते. अगर आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर नहीं रहेगा, तो इस बुरा असर मानव शरीर पर पड़ना तय है. हमें लगता है कि खुशहाल जिंदगी जीना मुश्किल है, लेकिन कई इमोशनल एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप कुछ सिंपल बातों का ख्याल रखेंगे तो जिंदगी में सुकून लाया जा सकता है. आइए इन पर नजर डालते हैं.

खुश रहने के उपाय

1. फिजिकली एक्टिव रहें

आराम करना भला किसे पसंद नहीं है, लेकिन जरूरत से ज्यादा रेस्ट करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. अगर आप शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करना चाहते हैं, तो फिजिकली एक्टिव रहना बेहद जरूरी है. जरूरी नहीं है कि आप जिम में घंटों पसीना बहाएं. अगर 5 से 10 हजार कदम पैदल चलना, सीढ़ी चढ़ना, जॉगिंग करना जैसे सिंपल एक्सरसाइज करेंगे तो भी आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी.

2. हेल्दी फूड खाएं

भारत में ऑयली, चटपटे और मीठी चीजें खाने का चलन काफी ज्यादा है, यही वजह है कि हमारे देश में हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर , हार्ट अटैक और डायबिटीज के मरीज काफी ज्यादा है. अगर आप बीमारियों में घिरे रहेंगे तो मेंटल हेल्थ सही नहीं रह पाएगा. इसलिए बेहतर है कि आप हेल्दी और न्यूट्रीशनल फूड खाएं, तभी खुशहाल रह पाएंगे.

3. पूरी नींद लें

अगर आप रात के वक्त सुकून भरी नींद नहीं लेंगे तो दिनभर तनाव और परेशानी में डूबे रहेंगे. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक हेल्दी एडल्ट को पूरे दिन में करीब 7 से 8 घंटे जरूर सोना चाहिए. इससे कम की नींद हमारे ब्रेन फंक्शन के लिए अच्छी नहीं होती.

4. जिंदगी का मकसद तलाश करें

आपकी जिंदगी का मकसद सिर्फ पैसे कमाना और परिवार पालना है तो आप अक्सर डिप्रेशन में रहेंगे. सबसे पहले वो काम करने की कोशिश करें जिसमें आपको सबसे ज्यादा खुशी मिलती है. जैसे समाज के लिए कुछ करना, जीवन में कुछ बड़ा काम करना, वर्ल्ड टूर करना और रिटायरमेंट के बाद किसी अच्छी जगह बस जाना. इससे लाइफ में पॉजिटिविटी आएगी.

 

5. अपने चाहने वालों से मिलें

इंसान एक सामाजिक प्राणी है, वो कितना भी अकेला क्यों न रहना चाहे, लेकिन इससे उसको हमेशा खुशी नहीं मिलेगी. आप अपने करीबियों और चाहने वालों को तलाशें और उनसे रेगुलर मिलने की कोशिश करें. इससे पॉजिटिविटी आती है और बात करने के बाद मन हल्का हो जाता है. अगर फेस टू फेस मिलना मुश्किल हो टो ऑनलाइन टॉक या चैट करें.

 

Trending news