कोलेस्ट्रॉल लेवल को कभी बढ़ने नहीं देंगी ये 5 देसी सब्जियां, दिल रहेगा हेल्दी और डायबिटीज का खतरा होगा कम
Advertisement

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कभी बढ़ने नहीं देंगी ये 5 देसी सब्जियां, दिल रहेगा हेल्दी और डायबिटीज का खतरा होगा कम

Vegetables to reduce cholesterol level: कुछ खाने वाली चीजों में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता जो कोलेस्ट्रॉल को धमनियों में जमा होने से रोकते हैं तो कुछ में हेल्दी फैट होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कभी बढ़ने नहीं देंगी ये 5 देसी सब्जियां, दिल रहेगा हेल्दी और डायबिटीज का खतरा होगा कम

Vegetables to reduce cholesterol level: हम रोजाना जो-जो चीजें खाते हैं, उनका हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल पर अलग-अलग तरीके से प्रभाव पड़ता है. कुछ चीजों में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता जो कोलेस्ट्रॉल को धमनियों में जमा होने से रोकते हैं तो कुछ में हेल्दी फैट होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसी तरह कुछ सब्जियां भी है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कभी बढ़ने नहीं देती हैं. फाइबर से भरपूर अलग-अलग प्रकार की सब्जियां आसानी से उपलब्ध होती हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करती है. आइए जानें कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में.

चुकंदर
चुकंदर में नाइट्रेट्स, सोल्यूबर और इंसोल्यूबल फाइबर पाए जाते हैं, जो शरीर में नसों को खोलने का काम करते हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है. चुकंदर खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके अलावा, चुकंदर के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल को भी कम किया जा सकता है. 

पालक
हम सभी जानते हैं कि पालक एक हेल्दी सब्जी है. इन हरी ताजी पत्तियों में विटामिन और मिनरल्स सहित कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अपनी डाइट में पालक को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

ब्रोकोली
ब्रोकोली ना केवल बैड कोलेस्ट्रॉल से होने वाले नुकसान से बचाती है, बल्कि इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है. इसमें विटामिन सी और डाइटरी फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दिल को हेल्दी रखता है. आपको बता दें कि फाइबर शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को सोखकर बाहर निकालने का काम करता है.

गाजर
गाजर ज्यादातर लोगों की फेवरेट सब्जी होती है. आप इसका इस्तेमाल मिक्स वेज से लेकर गाजर का हलवा बनाने में कर सकते हैं. आपको बता दें कि गाजर में बीटा-कैरोटीन के साथ-साथ डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर लेवल करते हैं. गाजर खाने से खून साफ होता है और कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

लहसुन
लहसुन को आयुर्वेदिक औषधी भी माना जाता है, जिसका कई स्वास्थ्य समस्याओं में इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन अपने एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है और इसे कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर भी पाया गया है. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी लाभकारी माना जाता है और इस तरह यह दिल की बीमारी का खतरा भी कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news