अचानक से बढ़ जाती है दिल की धड़कन? ये हो सकते हैं बड़े कारण, न करें नजरअंदाज
Advertisement

अचानक से बढ़ जाती है दिल की धड़कन? ये हो सकते हैं बड़े कारण, न करें नजरअंदाज

 Heartbeat:  आजकल लोग एरिथमिया की बीमारी से जूझ रहे हैं. इसका मतलब यह है कि आपकी अचानक से दिल की धड़कन बढ़ जाती है जिसे कुछ लोग नजरअंदाज भी कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है . हम यहां आपको बताएंगे कि धड़कन तेज होने के क्या कारण होते हैं.

अचानक से बढ़ जाती है दिल की धड़कन? ये हो सकते हैं बड़े कारण, न करें नजरअंदाज

Due To Increased Heartbeat: दिल शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है. वही देशभर में दिल के मरीजों की संख्या बढती जा रही है. वहीं आजकल लोग एरिथमिया की बीमारी से जूझ रहे हैं. इसका मतलब यह है कि आपकी अचानक से दिल की धड़कन बढ़ जाती है जिसे कुछ लोग नजरअंदाज भी कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है ऐसा इसलिए क्योंकि दिल की धड़कन बढ़ने के कई कारण हो सकेत हैं. ऐसे हम यहां आपको बताएंगे कि दिल की धड़कन बढ़ने के क्या कारण होते हैं?
एरिथीमिया के लक्षण-
दिल की तेज धड़कन

दिल की धड़कन धीमी होना
छाती में दर्द
सांस लेने में दिक्कत
तनाव
चक्कर आना

दिल की धड़कन तेज होने के कारण-
हाई ब्लड प्रेशर- 

हाई बीपी  के कारण भी दिल की धड़कन की गति तेज हो जाती है. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें बल्कि अपना बीपी चेक करें. 
इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन-
रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स नामक पदार्थ आपके दिल को ट्रिगर करता है वहीं अगर बॉडी में पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम बढ़ जाता है तो भी आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती हैं.
डायबिटीज-
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है. वहीं जिन लोगों की डायबिटीज बढ़ जाती है तो इससे भी आपके दिल की धड़कन बड़ जाती है. इसलिए अगर आप पहले से ही डायबिटीज के मरीज है तो आपको अपना खास ध्यान रखना चाहिए.ऐसे में अगर आपके दिल की धड़कन बढ़ गई है तो आपको नजरअंदाज न करें.
कुछ दवाइयां-
खांसी और सर्दी की दवाइयां खाने से भी दिल की धड़कन बढ़ जाती है. इसलिए अगर आप किसी तरह की दवाई खा रहे हैं और अचानक से आपके दिल की धड़कन बढ़ गई है तो आप सतर्क हो जाएं. ऐस इसलिए क्योंकि कुछ दलत दवाइयों की वजह से आपके दिल की धड़कन इतनी बढ़ सकती है की आपकी जान जा सकती है. इसलिए डॉक्टर के बिना जानकारी के कोई दवा न लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news