Health Tips: क्या आप इन फ्रूट्स को शामिल करते हैं अपनी डाइट में? 3 बीमारियों का खतरा होगा कम
Advertisement

Health Tips: क्या आप इन फ्रूट्स को शामिल करते हैं अपनी डाइट में? 3 बीमारियों का खतरा होगा कम

Fruits Helpful To Fight Diseases: बॉडी की वीकनेस दूर करने के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. फलों से हमें आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स की प्राप्त होती है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि कुछ फलों के रोजाना सेवन से आप गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं. 

 

Health Tips: क्या आप इन फ्रूट्स को शामिल करते हैं अपनी डाइट में? 3 बीमारियों का खतरा होगा कम

Fruits To Include In Diet: हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए फलों का भी अहम योगदान रहता है. जिस तरह रोजाना हम मिलेट्स और सब्जियों का सेवन करते हैं, उसी तरह फल भी हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार होते हैं. दरअसल, जब हमारे शरीर को न्यूट्रिएंट्स की विशेष आवश्यकता होती है तब फिट और हेल्दी रहने के लिए फलों का सेवन जरूरी हो जाता है. इतना ही नहीं यह फल हमें बीमारियों से भी दूर रखने में मददगार होते हैं.  

1. कीवी का सेवन अस्थमा में-
अस्थमा सांस से जुड़ी बीमारी है. ये एक खतरनाक बीमारी है, जिससे दूर रहने के लिए आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं. कीवी फल खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. साथ ही ये आपको सेहतमंद रखने में मददगार भी है. बता दें, कीवी फल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से यह फल अस्थमा के लक्षणों से बचने में सहायक है. अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर सांस फूलने की समस्या होती है. ऐसे में आप कीवी फल का रोजाना सेवन करें. 

2. नींबू का सेवन यूटीआई में-
जिन लोगों को यूटीआई इंफेक्शन की बीमारी हो, उन्हें नींबू का भरपूर सेवन करना चाहिए. बता दें, यूटीआई को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन्स कहा जाता है. ये बीमारी महिलाओं में ज्यादातर देखने को मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि यूटीआई में नींबू खाना फायदेमंद होता है. नींबू के सेवन से शरीर के सभी बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. जिससे महिलाओं को यूटीआई की परेशानी से राहत मिलती है. 

3. संतरा करेगा इम्यूनिटी बूस्ट-
अगर आप बार-बार बीमार होते रहते हैं, तो संतरे का सेवन शुरू कर दें. वहीं अगर चाहते हैं कि बीमारियों से बचे रहें तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप संतरा खाएं. जब आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, तो शरीर बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आता है. इसलिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको संतरा खाना बहुत जरूरी है. 

Trending news