High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर करें हींग का सेवन, इस तरह करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11233716

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर करें हींग का सेवन, इस तरह करें इस्तेमाल

Benefits of Asafoetida For High Blood Pressure Patients: आज के समय हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है ऐसे में हींग आपकी मदद कर सकती है. चलिए जानते हैं.

 

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर करें हींग का सेवन, इस तरह करें इस्तेमाल

Benefits of Asafoetida For High Blood Pressure Patients: हींग का प्रयोग हर घर में होता है. लेकिन हींग को पुराने समय से ही कई तरह के घरेलू नुस्खों में प्रयोग किया जाता रहा है. खासकर पेट की समस्याओं में हीं बहुत फायदेमंद मानी जाती है. वहीं हींग का प्रयोग आप हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कम करने में भी कर सकते हैं. बता दें हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बनती जा रही है. आज के समय हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है ऐसे में हींग आपकी मदद कर सकती है. जी हां हम यहां आपको बताएंगे कि हींग किस तरह से हाई ब्लड प्रेसर के मरीजो के लिए फायदेमंद है. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत

ब्लड प्रेशर के मरीज इस तरह करें हींग का इस्तेमाल-
खाने में करें हींग का इस्तेमाल-

हींग के इस्तेमाल का सबसे अच्छा और सरल उपाय है इसे खाने में शामिल करना. इसके लिए घर में बनने वाली दाल से लेकर सब्जी सभी मे हींग की छौंक लगाएं. इससे आपके खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा और आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा.
शहद और सोंठ के साथ हींग-
ब्लड प्रेशर के मरीज शहद और सोंठ पाउडर के साथ हींग मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको अस्थमा और सांस संबंधी समस्यओं से भी राहत मिलगी और आपका बीपी भी कंट्रोल में रहेगा.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीज इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, शरीर में हो सकती है पानी की कमी

अजवाइन और सेंधा नमक का इस्तेमाल-
आप चाहें को हींग को चूरन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते  हैं. इसके लिए खाना खाने के बाद आधा चम्मच अजवाइ लें उसमें चुटकी भर सेंधा नमक चुटकी भर हीं और गुनगुने पानी के साथ लें इससे पेट दर्द,सूजन और गैसे की समस्याओं में राहत मिलेगी साथ ही आपको हाई बीपी की समस्या भी नहीं होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news