Summer Tips: गर्मी की वजह से आपको भी आता है चक्कर? तो अपनाएं ये तरीके
Advertisement

Summer Tips: गर्मी की वजह से आपको भी आता है चक्कर? तो अपनाएं ये तरीके

Summer Heat: बढ़ती गर्मी में लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में चक्कर आने की क्या वजह हो सकती है?

Summer Tips: गर्मी की वजह से आपको भी आता है चक्कर? तो अपनाएं ये तरीके

Summer Heat: बढ़ती गर्मी में लोगों कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसमें स्किन पर रैशेज, खुजली, बालों में पसीना आना, आदि समस्याएं शामिल हैं. लेकिन कुछ लोगों को बढ़ती गर्मी की वजह से काफी ज्यादा चक्कर आते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. वहीं कुछ लोगों को बढ़ती गर्मी की वजह से काफी ज्यादा चक्कर आते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. खासतौर पर शरीर में पोषक तत्वों को बढ़ती गर्मी की वजह से चक्कर आने की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में चक्कर आने की क्या वजह हो सकती है और इससे बचने के लिए क्या कर सकते हैं?. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Dehydration: शरीर में पानी की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये लक्षण, दिखते ही हो जाएं सर्तक

गर्मी और धूप से चक्कर आने पर अपनाएं ये तरीके-

सूखा धनिया (Dry Coriander)-
गर्मी में सूखा धनिया शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह चक्कर आने की परेशानी को दूर कर सकता है. इसके लिए रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच सूखा धनिया और आंवला भिगोकर रखें. इसके बाद इसे रातभर के लिए छोड़ दें. इसके बाद सुबह इस पानी को पी लें. इससे आपका पेट साफ रहेगा और इससे चक्कर आने की परेशानी दूर होगी.

हेल्दी डाइट (healthy diet)-
शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण चक्कर आने की परेशानी हो सकती हैं. ऐसे में अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जो पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में ड्राई फूट्स को शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: रनिंग करने के बाद भूलकर भी न करें ये गलतियां, पड़ सकता है पछताना

फलों का जूस (fruit juice ) पिएं-
चक्कर आने पर फलों का जूस काफी लाभकारी हो सकता है. यह शरीर को ठंडक देता है. साथ ही गर्मी में होने वाली थकान और कमजोरी को दूर करता है. इसलिए गर्मियों फलों का जूस जरूर पिएं.

पुदीने के तेल (peppermint oil) से मालिश-
धूप और गर्मी की वजह से चक्कर आने पर पुदीने का तेल काफी असरदार हो सकता है. इसके लिए पुदीने के तेल से आप अपने सिर पर मालिश करें. इससे चक्कर नहीं आएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news