Aloevera Benefits: त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत गुणकारी है ये हरा जूस, घर में ही करें तैयार
Advertisement

Aloevera Benefits: त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत गुणकारी है ये हरा जूस, घर में ही करें तैयार

Aloevera Juice Benefits For Health: अलोवेरा के फायदे तो आपने सुने ही होंगे. यह एक साधारण पौधा है जो घर में भी लगाया जाता है. साथ ही आसानी से इसे कहीं भी पाया जाता है. आज हम आपको बताएंगे एलोवेरा जूस आपके स्वास्थ्य को किस तरह से फायदे पहुंचाता है....

 

Aloevera Benefits: त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ सेहत के लिए बहुत गुणकारी है ये हरा जूस, घर में ही करें तैयार

Glowing Skin From Aloevera Juice: अक्सर स्किन को बेहतर बनाने के लिए आयुर्वेद और देसी नुस्खों में एलोवेरा का नाम पहले आता है. एलोवेरा अपने खास गुणों के लिए जाना जाता है. जिस तरह से एलोवेरा चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और झाइंया हटाता है, उसी तरह से ये शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. एलोवेरा के इस्तेमाल से आप चेहरे पर नेचुरल ग्लो पा सकते हैं और आपकी खूबसूरती में चार चांद लग सकता है. 

लेकिन एलोवेरा जेल के जितने फायदे आपने सुने होंगे उससे कहीं ज्यादा एलोवेरा जूस पीने के भी स्वास्थ्य से जुड़े लाभ मिलते हैं. खास बात यह है कि एलोवेरा जूस आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं. इसके पत्ते निकालकर आप आसानी से इसका जूस बना लें. आप चाहें तो बाजार वाला एलोवेरा जूस का भी सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको इन्हीं फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे. आइए जानें एलोवेरा जूस पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं...

1. बल्ड शुगर कंट्रोल
पैनक्रिया की सेल्स को हेल्दी रखने में एलोवेरा बहुत ही मददगार साबित होता है. एलोवेरा जूस पीने से इंसुलिन लेवल बढ़ता है, जिससे ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. एलोवेरा जूस में अन्य जूसों की तुलना में शुगर की मात्रा बहुत कम होती है. इस तरह ये सेहत के लिए लाभदायक होता है.

2. पाचन क्रिया दुरुस्त
जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज की दिक्कत रहती है, वो इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं. इस जूस में लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. जिससे कब्ज से राहत मिलती है. इतना ही नहीं एलोवेरा जूस पीने से हार्टबर्न की समस्या से भी राहत मिलती है. 

3. विटामिन और मिनरल से भरपूर
एलोवेरा जूस विटामिन-सी से भरपूर होता है. इसलिए इसे पीने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है. साथ ही इम्युनिटी भी बूस्ट होती है. ये जूस फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करता है. एलोवेरा जूस में मैग्नीशियम और कैल्शियम की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. इसलिए इसका सेवन आप हफ्ते में 2 से 3 दिन कर सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news