Female Fertility: इन 4 तरीकों से महिलाओं की फर्टिलिटी बूस्ट करते हैं योगासन
Advertisement
trendingNow11562754

Female Fertility: इन 4 तरीकों से महिलाओं की फर्टिलिटी बूस्ट करते हैं योगासन

Yoga to boost fertility: क्या आप जानते हैं कि यह आपके प्रजनन स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है? हां, योग फर्टिलिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है, जिससे महिलाओं के लिए गर्भ धारण करना आसान हो जाता है.

Female Fertility: इन 4 तरीकों से महिलाओं की फर्टिलिटी बूस्ट करते हैं योगासन

Yoga to boost female fertility: हमारी पूरी सेहत पर योग के लाभ बहुत व्यापक रूप से ज्ञात हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह आपके प्रजनन स्वास्थ्य से भी जुड़ा हुआ है? हां, योग फर्टिलिटी बूस्ट करने में मदद कर सकता है, जिससे महिलाओं के लिए गर्भ धारण करना आसान हो जाता है. इस तथ्य को साबित करने वाला कोई निश्चित शोध नहीं है, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि आसन (जो विशेष रूप से हमारे पवित्र चक्र क्षेत्र पर केंद्रित हैं) फर्टिलिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. आज हम योग और फर्टिलिटी के बीच संबंध के बारे जानेंगे.

योग और फर्टिलिटी के बीच लिंक
विशेषज्ञ बताते हैं कि योग और फर्टिलिटी के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है. हालांकि, कुछ अध्ययनों के अनुसार, जो लोग गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए फायदेमंद है. नीचे उन कारणों की सूची दी गई है कि जो लोग गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं उन्हें योग आसनों का अभ्यास क्यों करना चाहिए. तनाव महिलाओं की सेहत और विशेष रूप से फर्टिलिटी हेल्थ के लिए काफी हानिकारक है. यह गर्भ धारण करने की उनकी क्षमता में बाधा डाल सकता है. योग तनाव को दूर करने में मदद करता है और गर्भवती होने की संभावना को बढ़ाता है.

अनुसंधान से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि जिन महिलाओं के ओव्यूलेशन चरण के दौरान उनकी लार में तनाव के लिए अधिक बायोमार्कर होते हैं, उनके गर्भधारण करने की संभावना बहुत कम होती है जबकि तनाव के लिए कम बायोमार्कर वाली महिलाओं के लिए यह संभावना अधिक होती है. तनाव शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को बढ़ाता है और अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि हाई लेवल के कोर्टिसोल वाली महिलाओं में गर्भपात का खतरा भी अधिक हो सकता है. यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि भले ही कोई सीधा संबंध न हो, योग इन बहुत सारी समस्याओं का समाधान कर सकता है.

कैसे फर्टिलिटी को बूस्ट करता है योग

  • तनाव, डिप्रेशन और एंग्जाइटी को कम करता है
  • हार्मोन को संतुलित करता है
  • स्पर्म उत्पादन का समर्थन करता है
  • बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए आईवीएफ या अन्य सहायक प्रजनन तकनीक की सफलता दर को बढ़ाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news