Dry Ginger Benefits: किसी खजाने से कम नहीं Gingerols रिच सोंठ, कब्ज सहित दूर होंगी कई बीमारियां
Advertisement
trendingNow11867086

Dry Ginger Benefits: किसी खजाने से कम नहीं Gingerols रिच सोंठ, कब्ज सहित दूर होंगी कई बीमारियां

Sonth Benefits: अदरक के पाउडर को सोंठ कहा जाता है और यह हमारे किचन का एक लोकप्रिय मसाला है. इसे चाय, चटनी और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है.

Dry Ginger Benefits: किसी खजाने से कम नहीं Gingerols रिच सोंठ, कब्ज सहित दूर होंगी कई बीमारियां

Benefits of dry ginger: अदरक का स्वाद खाने में स्वाद और सुगंध बढ़ाता है. वहीं, इसका पाउडर (ginger powder) हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. अदरक के पाउडर को सोंठ (sonth benefits) कहा जाता है और यह हमारे किचन का एक लोकप्रिय मसाला है. इसे चाय, चटनी और अन्य व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. सोंठ (sonth health benefits) एक सुरक्षित और शक्तिशाली औषधीय जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जा सकता है. लोग खांसी-जुकाम के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. चलिए सोंठ के फायदे जानते हैं और यह कौन-कौन सी बीमारियों को ठीक कर सकता है.

सोंठ के फायदे

पाचन में सुधार: सोंठ में जिंजरोल और शांगरिन जैसे कंपाउंड होते हैं, जो पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. ये यौगिक गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाते हैं और पाचन तंत्र में सूजन को कम करते हैं.
उल्टी और मतली से राहत: सोंठ उल्टी और मतली के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है. यह सर्जरी, रसायन चिकित्सा या मतली से जुड़ी अन्य बीमारियों के कारण होने वाली उल्टी और मतली को कम करने में मदद कर सकता है.
इम्यूनिटी बूस्ट: सोंठ में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.
कैंसर से लड़ना: सोंठ में कैंसर से लड़ने वाले गुण हो सकते हैं. यह कैंसर सेल्स के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है.

सोंठ के सेवन से कौन सी बीमारियां ठीक होती हैं?
पेट खराब: सोंठ में पाचन में सुधार करने वाले गुण होते हैं, जो पेट खराब, दस्त और मतली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.
उल्टी और मतली: सोंठ उल्टी और मतली के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार है. यह सर्जरी, रसायन चिकित्सा या मतली से जुड़ी अन्य बीमारियों के कारण होने वाली उल्टी और मतली को कम करने में मदद कर सकता है.
बुखार: सोंठ बुखार को कम करने में मदद कर सकती है. यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करने वाले नेचुरल कंपाउंड का उत्पादन करता है.
दर्द से राहत: सोंठ में दर्द निवारक गुण होते हैं जो सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.
कब्ज: सोंठ में कब्ज को दूर करने वाले गुण होते हैं.
डायबिटीज कंट्रोल: सोंठ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news