Curd Benefits: किस तरह के बर्तन में जमाना चाहिए दही? यहां जानें सच और फायदे
Advertisement

Curd Benefits: किस तरह के बर्तन में जमाना चाहिए दही? यहां जानें सच और फायदे

Curd Health Benefits: पहले के समय में गांव में लोग दही को हमेशा मिट्टी के बर्तन में ही जमाते थे. क्या सच में इससे दही का स्वाद और बढ़ जाता है? सेहत के लिए इस तरह दही कितना फायदेमंद हो सकता है, आइये जानें दही को किस तरह के बर्तन में रखना सही होता है...

 

Curd Benefits: किस तरह के बर्तन में जमाना चाहिए दही? यहां जानें सच और फायदे

Clay utensil For Curd Setting: दही हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, ये सभी जानते हैं. पुराने समय से लेकर अभी तक सभी घरों में दही का सेवन और उपयोग किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी गांव में मिलने वाले दही का सेवन किया है? आखिर वो इतना स्वादिष्ट क्यों होता है? इन सभी सवालों का जवाब हम आपको यहां देंगे. दरइसल, हम सभी ने अपने-अपने घरों में दही जमाते देखा होगा. क्योंकि घर के दही की बात ही अलग होती है. ज्यादातर लोग घरों में दही या तो स्टील या फिर प्लास्टिक के बर्तन में जमाते हैं. 

वहीं पुराने समय में ही नहीं बल्कि आज भी गांव में लोग मिट्टी के बर्तन में दही जमाया करते हैं. जिस वजह से दही का स्वाद काफी अच्छा हो जाता है. आपने देखा होगा बाजार में भी लस्सी की दुकान पर मिट्टी के बर्तन में ही दही रखा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अनगिनत फायदे हैं. जब आप किसी साधारण बर्तन में दही जमाते हैं, तो दही से मिलने वाले वो पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं. आज हम जानेंगे कि मिट्टी के बर्तनों में दही जमाने से सेहत को क्या लाभ मिलते हैं. 

किस तरह के बर्तन में दही जमाना सही- 

1. हम में से अधिकतर लोग घर में स्टील या फिर प्लास्टिक बर्तन में दही जमा देते हैं. लेकिन आपको बता दें, मिट्टी के बर्तन में दही जमाने के कई फायदे होते हैं. दही मिट्टी के बर्तन के साथ रिएक्ट नहीं करता है. इस वजह से एकदम नेचुरल और शुद्ध रहता है. जिससे इसका स्वाद और अच्छा हो जाता है. 

2. मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से वह नॉर्मल टेंप्रेचर में बना रहता है. इससे दही के तापमान में उतार चढ़ाव नहीं होता है और दही जल्दी खट्टा नहीं होता है. इसमें दही एकदम परफेक्ट जमता है.

3. दही को मिट्टी के बर्तन में जमाने से उसका एसिडिट कंटेंट कम हो जाता है. इससे दही अल्कलाइन नहीं बन पाता है. साथ ही मिट्टी के बर्तन में दही काफी गाढ़ा जमता है. इसलिए दही के लिए हमेशा अन्य बर्तनों की जगह मिट्टी के बर्तन का ही इस्तेमाल करें.

Trending news