Cervical cancer symptoms: तेजी से बढ़ रहे सर्वाइकल कैंसर के मामले, इन शुरुआती लक्षणों को ना करें इग्नोर
Advertisement

Cervical cancer symptoms: तेजी से बढ़ रहे सर्वाइकल कैंसर के मामले, इन शुरुआती लक्षणों को ना करें इग्नोर

Cervical cancer symptoms: 2020 में, भारत में एक लाख से ज्यादा महिलाएं सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) से डायग्नोस हुई. यह कैंसर से संबंधित मौतों का प्रमुख कारण है. आइए जानते हैं सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती लक्षण.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Cervical cancer symptoms: सर्वाइकल कैंसर हमारे देश में महिलाओं के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय है. 2020 में, भारत में एक लाख से ज्यादा महिलाएं सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) से डायग्नोस हुई. यह कैंसर से संबंधित मौतों का प्रमुख कारण है. सबसे अधिक रोकथाम योग्य कैंसर होने के बावजूद यह भारत में महिलाओं में होने वाला दूसरा सबसे आम कैंसर है. इस सर्वाइकल कैंसर जागरूकता महीने में आइए इस बीमारी के बारे में अच्छे से समझें ताकि हम इसे रोक सकें.

एक्सपर्ट के अनुसार, सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में धीमी गति से बढ़ने वाला कैंसर है. इस कैंसर में एक प्रीकैंसरस स्टेज भी होती है जो कैंसर से पहले की स्टेज होती है. इसे प्रीकैंसरस स्टेज से कैंसर तक बढ़ने में सालों लग जाते हैं. इससे डॉक्टरों को प्रीकैंसरस या शुरुआती स्टेज में इसका पता लगाने के पर्याप्त अवसर मिलते हैं. यदि प्रीकैंसरस स्टेज में इसका पता चल जाए तो इसे रोका जा सकता है. इस कैंसर का पता लगाने के लिए प्रीकैंसर या शुरुआती चरणों में स्क्रीनिंग टेस्ट होता है. 

सर्वाइकल कैंसर के शुरुआती लक्षण (cervical cancer early sign)

  • असामान्य योनि स्राव/असामान्य वैजाइनल डिस्चार्ज
  • असामान्य योनि रक्तस्राव/असामान्य वैजाइनल ब्लीडिंग
  • थकान

सर्वाइकल कैंसर के एडवांस लक्षण

  • सेक्स के दौरान दर्द
  • मूत्राशय और मल त्याग में परिवर्तन

अचानक वेट लॉस को न करें नजरअंदाज
सर्वाइकल कैंसर के कारण भूख कम हो सकती है. इसके अलावा, वजन कम करना मुश्किल हो सकता है चाहे कितना भी खाना खाया जाए. यदि आप पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के बावजूद अचानक वजन कम करते हैं और ऊपर बताए गए कुछ अन्य लक्षण हैं तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. यह सर्वाइकल कैंसर के कारण हो सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप मेडिकल चेक-अप करवाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news