Digestion: आंतों के दुश्मन हैं ये फूड्स, आज ही बना लें खाने से दूरी; वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी
Advertisement
trendingNow11483695

Digestion: आंतों के दुश्मन हैं ये फूड्स, आज ही बना लें खाने से दूरी; वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी

Intestine Health: आंतों की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कुछ फूड्स आंतों और पाचनतंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनसे दूरी बनाना बेहद जरूरी है. 

आंतों के लिए नुकसानदायक खाना

Bad Food For Digestion: आंतें खाने के पाचन में अहम भूमिका निभाती हैं. खाने के पाचन  के लिए आंतों का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है, लेकिन यही खाना आपकी आंतों का दुश्मन बन जाता है. कुछ फूड्स में मौजूद तत्व आंतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आंतें खराब होने की वजह से पाचन पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही डायबिटीज, पेट का कैंसर और मोटापे जैसी परेशानियां भी होने लगती हैं. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजें खाने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. 

तला हुआ खाना

ज्यादा तला-भुना खाने की वजह से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आंतों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो मांस जैसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए. इन्हें बनाने में बहुत तेल और मसाले का इस्तेमाल होता है. फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा और मैदे से बनी चीजें भी आंतों के लिए नुकसानदायक हैं.

रिफाइंड शुगर

खाने में मिठास के लिए आमतौर पर रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल किया जाता है. रिफाइंड शुगर आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. चीनी की वजह से आपके ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है, ये आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है.

मैदा और रिफाइंड ग्रेन

मैदा आंतों के लिए जहर का काम करता है. मैदा या मैदा से बनी चीजें खाने की वजह से आंतों को नुकसान हो सकता है. मैदा ग्लूकोज का लेवल बढ़ाता है. इसके अलावा चावल से बनी चीजें भी पाचनतंत्र के लिए नुकसानदायक हैं. ब्रेड, बर्गर पिज्जा, केक जैसी चीजें भी आंतों को नुकसान पहुंचाती हैं. 

फाइबर वाली चीजें

वैसे फाइबर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा फाइबर  की वजह से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. फाइबर की ज्यादा मात्रा होने की वजह से गैस की परेशानी हो सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

शराब और स्मोकिंग की वजह से भी आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. अगर पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखना है तो स्मोकिंग और शराब से बचना चाहिए. ज्यादा अंडा खाना भी आंतों के लिए अच्छा नहीं है. एंटीबायोटिक भी आंतों को नुकसान पहुंचाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news