सिर्फ 2 रुपये में दूर होगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या, नसों में जमा Bad Cholesterol गलकर निकल जाएगा बाहर
Advertisement

सिर्फ 2 रुपये में दूर होगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या, नसों में जमा Bad Cholesterol गलकर निकल जाएगा बाहर

Reduce Bad Cholesterol: सों में कोलेस्ट्रॉल से निकलने वाला फैटी पदार्थ जमा हो जाने के कारण खून के फ्लो में रुकावट आती है, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

सिर्फ 2 रुपये में दूर होगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या, नसों में जमा Bad Cholesterol गलकर निकल जाएगा बाहर

Reduce Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम की तरह दिखने वाला पदार्थ है जो खून में पाया जाता है. यह हेल्दी सेल्स के निर्माण में मदद करता है, लेकिन अगर इसका लेवल पड़ जाए को जान का खतरा भी रहता है. नसों में कोलेस्ट्रॉल से निकलने वाला फैटी पदार्थ जमा हो जाने के कारण खून के फ्लो में रुकावट आती है. इससे दिल की बीमारी, स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. खराब कोलेस्ट्रॉल (ldl cholesterol) सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है.

हाल के अध्ययनों ने पता चला है कि भारत में 25-30% शहरी लोग और 15-20% ग्रामीण हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं. ऐसे में अधिकतर लोग इस बात से परेशान होते हैं कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कैसे करें? आपको बता दें कि खराब कोलेस्ट्रॉल अनहेल्दी फूड (फ्राइड फूड, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, अधिक फैट वाले फूड, आदि) से बढ़ता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी ज्यादा है तो आपको अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए और रोजाना 30-45 मिनट एक्सरसाइज भी करें. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए दवाएं भी उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा
हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए स्टैटिन दवाओं को तवज्जो दी जाती है. इस दवा की 10 टैबलेट 24 रुपये में मिल जाती है, इसलिए 2.5 रुपये में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. इन दवाओं से धीरे-धीरे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा और आप एक बार फिर से कोलेस्ट्रॉल फ्री जीवन जी सकते हैं. हालांकि, कोई भी दवा बिना डॉक्टर के सलाह पर ना लें.

नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल लेवल
एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को मिलाकर 200 mg/dL (मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर) से कम नॉर्मल लेवल है. 200 से 239 mg/dL का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई बॉर्डर लाइन होती है. 240 mg/dL और इससे अधिक हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है. इस लेवल में एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल की बीमारी और हार्ट अटैक पड़ने का अधिक खतरा होता है. अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल की हमेशा जांच करें और इसे नॉर्मल रेंज में रखने की कोशिश करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news