High Cholesterol: हल्दी से लेकर काली मिर्च तक, 5 मसाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कंट्रोल
Advertisement

High Cholesterol: हल्दी से लेकर काली मिर्च तक, 5 मसाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कंट्रोल

Reduce High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल धमनियों में खून के फ्लो को कम करके आपको थका हुआ महसूस करा सकता है, जिससे दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसके चलते व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है.

High Cholesterol: हल्दी से लेकर काली मिर्च तक, 5 मसाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कंट्रोल

Natural Remedies for Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है जो खून में पाया जाता है. कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता हेल्दी सेल्स के निर्माण के लिए होती है. शरीर को एक्टिव रूप से काम करने और विटामिन का उत्पादन करने के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा हो जाए तो सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल धमनियों में खून के फ्लो को कम करके आपको थका हुआ महसूस करा सकता है, जिससे दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसके चलते व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ सकता है और दिल की अन्य बड़ी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको घरेलू तरीके से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के उपाय बताएंगे. 

1. हल्दी

हल्दी लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है. इसमें करक्यूमिन पाया जाता है. हल्दी पाउडर एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. करक्यूमिन से भरपूर हल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है.

2. काली मिर्च
काली मिर्च में पिपेरिन पाया जाता है जो एक महान एंटीऑक्सीडेंट है. काली मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. यह फैट सेल्स को तोड़ने में भी मदद करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के कम करने में मदद मिलती है.

3. दालचीनी
दालचीनी एक बढ़िया मसाला है जो पुरानी दिल की बीमारी को मैनेज करने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है. यह एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा सोर्स है और इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो प्रभावी रूप से नेचुरली इंसुलिन उत्पादन का समर्थन करते हैं, इस प्रकार खून कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

4. मेथी
मेथी कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ होता है और उनमें से एक कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना है. मेथी में कुछ कम्पाउंड होते हैं जो आंतों और लिवर में कोलेस्ट्रॉल के अब्जॉर्ब को धीमा करने की प्रॉपर्टी होती हैं.

5. अजवाइन
अजवाइन न केवल खाने में स्वाद बढ़ता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई चिकित्सा उद्देश्य भी होता है. अजवाइन में फैटी एसिड और डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. अजवाइन में में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल रेंज में रखने का काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news