कब्ज की समस्या है तो इन 5 नेचुरल चीजों का करें सेवन, नहीं होंगे कभी परेशान!
Advertisement

कब्ज की समस्या है तो इन 5 नेचुरल चीजों का करें सेवन, नहीं होंगे कभी परेशान!

कब्ज की समस्या आज आम हो गई है. खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों के चलते यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. ऐसे में हम यहां आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके बता  रहे हैं. 

कब्ज की समस्या है तो इन 5 नेचुरल चीजों का करें सेवन, नहीं होंगे कभी परेशान!

नई दिल्लीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और तनाव के चलते लोगों को कब्ज की समस्या काफी ज्यादा रहती है. कब्ज की समस्या होने का कारण शरीर में पानी की कमी, फाइबर युक्त आहार की कमी, अनियमित दिनचर्या, रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना, तली चीजों का ज्यादा सेवन करना आदि हो सकती है. चूंकि कब्ज की समस्या कई बीमारियों को जन्म देती है इसलिए लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई बार दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन कब्ज का इलाज नेचुरल तरीके से भी हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि किस तरह से घर पर ही नेचुरल तरीके से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

अदरक
कब्ज से छुटकारे के लिए अदरक बेहद फायदेमंद हैं. इसके लिए आपको सिर्फ एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें एक टुकड़ा अदरक घिसकर डाल दें.कुछ देर इस पानी को गर्म करें और फिर पी लें. इससे कब्ज की समस्या में काफी राहत मिलेगी. 

एलोवेरा जूस
कब्ज की समस्या में एलोवेरा जूस भी काफी फायदेमंद साबित होता है. पाचन तंत्र में इंफ्लामेशन दूर करने में एलोवेरा जूस काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए रोजाना 2 चम्मच एलोवेरा जूस को पानी के साथ मिलाकर पीने से काफी फायदेमंद होता है. एलोवेरा का जूस भी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है.

ऑलिव ऑयल
डाइट में ऑलिव ऑयल को शामिल करने से भी खूब फायदा मिलता है. गरम पानी में नींबू के साथ ऑलिव ऑयल का सेवन कर सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रोल भी कंट्रोल रहता है और दिल के लिए भी यह फायदेमंद होता है. 

चिया सीड्स
पाचन के लिए चिया सीड्स भी काफी मददगार होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है. आधा कप पानी में एक चम्मच चिया सीड्स डालकर कुछ देर छोड़ दें और उसके बाद इसका सेवन कर लें. 

फ्लेक्स सीड्स
आधा कप पानी में 4 चम्मच फ्लेक्स सीड्स भिगोकर कुछ देर बाद उसका सेवन करने से भी कब्ज की समस्या में फायदा होता है. इनके अलावा खूब पानी पिएं और हरी सब्जियों का सेवन करें. खाने में सलाद का इस्तेमाल करने से भी कब्ज की दिक्कत दूर होती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गईं बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर के परामर्श से ही कोई काम करें. )

Trending news