Bone Health: हड्डियों, जोड़ों में दर्द से हैं परेशान? सर्दियों में लें ये डाइट, मिलेगा गजब फायदा
Advertisement

Bone Health: हड्डियों, जोड़ों में दर्द से हैं परेशान? सर्दियों में लें ये डाइट, मिलेगा गजब फायदा

Bone Health: दूध विटामिन डी का शानदार स्त्रोत है. दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है. यह पाचन के साथ ही कैल्शियम और विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है. 

Bone Health: हड्डियों, जोड़ों में दर्द से हैं परेशान? सर्दियों में लें ये डाइट, मिलेगा गजब फायदा

Bone Health: आजकल हमारी खानपान की गलत आदतों की वजह से शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पा रहा है. इसकी वजह से लोग कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. बता दें कि खानपान में सही पोषण ना मिलने से काफी लोगों में विटामिन डी की कमी देखी जा रही है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इससे दर्द और थकान की समस्या हो जाती है. कुछ रिसर्च में पता चला है कि शरीर में विटामिन डी की कमी ऑटो इम्यून डिजीज का भी कारण बन सकती है. आज हम आपको ऐसे फूड आइटम के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

दूध-दही
सभी डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम और विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत हैं. खासकर दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी, फैट और गुड कार्ब्स पाए जाते हैं. अगर आपको लैक्टोज से परेशानी नहीं है तो दूध विटामिन डी का शानदार स्त्रोत है. दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है. यह पाचन के साथ ही कैल्शियम और विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है. 

संतरा
संतरे में विटामिन सी के साथ ही विटामिन डी और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. संतरे के जूस का सेवन हर दिन की विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकता है. इससे ना सिर्फ शरीर में एनर्जी रहेगी बल्कि हड्डियां भी मजबूत बनी रहेंगी. 

मशरूम
मशरूम भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स होती है. मशरूम को सूप में, सब्जी में या फिर सलाद में सेवन किया जा सकता है. 

अंडा
अंडा पोषण का भंडार माना जाता है. इससे ना सिर्फ शरीर मजबूत बनता है बल्कि हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. जो लोग दूध पीना पसंद नहीं करते हैं उनके लिए भी अंडा विटामिन डी पाने का अच्छा विकल्प है. कुछ स्टडीज में पता चला है कि शरीर में विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन की भी समस्या हो सकती है. साथ ही मूड में तेज बदलाव भी विटामिन डी की कमी के कारण हो सकते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news