Cholesterol हो सकता है बेहद खतरनाक ! क्या हैं इससे बचने के उपाय
Advertisement

Cholesterol हो सकता है बेहद खतरनाक ! क्या हैं इससे बचने के उपाय

शरीर में गलत रहन सहन के कारण  कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है.हर उम्र के लोगो में यह समस्या तेजी से बढ़ रही है.इसकी वजह से बीमारियों खासकर दिल की बीमारियों का खतरा काफी बढ़ गया है.

Cholesterol हो सकता है बेहद खतरनाक ! क्या हैं इससे बचने के उपाय

Cholesterol Control Habits:आज कल हमने अपनी जीवन शैली (lifestyle) में  ऐसी आदतों को शामिल कर लिया है जिससे हमारे शरीर में कई बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. खराब लाइफस्टाइल, गलत खानपान (Oily Products) (विशेषकर तेल से बनी खाने की चीजों का ज्यादा मात्रा में उपयोग करना) आदि बीमारियों को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाते है. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholestrol) गलत लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारियों में सबसे आगे है. इस आर्टिकल मे हम कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) क्या है, उसके होने के कारण, ठीक करने के उपाय, क्या खाए , कुछ घरेलू उपाय को समझने का प्रयास करेंगे.

कोलेस्ट्रॉल क्या है (What is Cholesterol):
शरीर में खून के अंदर एक चिपचिपा पदार्थ बढ़ जाता है. इस पदार्थ के कारण हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा शरीर में बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है- गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल से हमारे शरीर को ताकत मिलती है जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है. इसके बढ़ने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी घटाने में मदद मिलती है. वही बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की होने वाली बिमारियों का जोखिम बढ़ाता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण (Reason for increase in chlosterol):
हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो खराब लाइफस्टाइल जैसे गलत खानपान ( तेल से बनी चीजो का ज्यादा सेवन )के कारण ये बीमारी लोगो में तेजी से बढ़ रही है. Re-usable cooking oil का प्रयोग बढ़ा है जो बॉडी में  बैड कोलेस्ट्रॉल को विकसित करता है. इसके अलावा कम फिजिकल एक्टिविज करना, बेवजह खाना आदि भी इस समस्या को बढ़ाता है.

कोलेस्ट्रॉल होने के संकेत (Symptoms of Cholesterol):
अगर शरीर में बेचैनी बढ़ रही है और अक्सर सीने में जलन की समस्या है तो सचेत होने की आवश्यकता है. आंख और इसके आसपास की जगहो पर अगर फैट जमा होने लगे तो ये भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत हो सकते है.

कुछ घरेलू उपाय (Some home remedies):

सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है. दालचीनी को रातभर एक ग्लास पानी में रखने के बाद सुबह इसको खालीपेट लेने से कोलेस्ट्रॉल  को कंट्रोल किया जा सकता है.

इसे कम करने के अन्य उपाय (Another means to decrease Cholesterol) :
सुबह सुबह रोज योग और प्राणायाम करे और इसे अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाए.अलसी के बीज को खाली पेट खाने से  कोलेस्ट्रॉल  को कम किया जा सकता है.

Disclaimer:कोलेस्ट्रॉल के बारे में दी गई जानकारी को लेकर Zee Media नैतिक पुष्टि नहीं करता है. किसी भी तरह के उपाय को आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news