Winter Mistakes: अगर सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते हैं बीमार तो ये 4 गलतियां न करें
Advertisement

Winter Mistakes: अगर सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते हैं बीमार तो ये 4 गलतियां न करें

Winter Mistakes: सर्दियों में अक्सर कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे हम बीमार पड़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि किन गलतियों को करने से हमारी तबीयत खराब हो सकती है.  

Winter Mistakes: अगर सर्दियों में नहीं पड़ना चाहते हैं बीमार तो ये 4 गलतियां न करें

Health Mistakes in Winter: इस समय देश में सर्दी जोरों पर है. आपने देखा होगा की सर्दी जुकाम के साथ कई बीमारियों के मरीजों की संख्या इस समय बढ़ जाती है. सर्दियों में कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग हमेशा बीमार पड़ते रहते हैं. हालांकि, स्ट्रांग इम्यूनिटी वाले लोग बच जाते हैं. इस मौसम में हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे बीमार होने से बचा जा सके.

कई कारण होते हैं
बार-बार बीमार पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. स्ट्रांग इम्यून सिस्टम सीजनल बीमारियों, बैक्टीरिया और वायरस से आपके शरीर को बचाने में मदद करती है. कुछ गलतियों को आसानी से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं किन आदतों को ना दोहराने से हम बीमार पड़ने से काफी हद तक खुद को बचा सकते हैं. 

कम तापमान, हवा में ठंडापन और ड्राइनेस, प्रदूषण जैसे कारणों से सर्दियों में लोग आसानी-से बीमार पड़ते हैं. साथ ही ब्लड प्रेशर, शुगर और हार्ट डिजीज से पीड़ित लोगों की समस्याएं बढ़ सकती हैं.

सीजनल फूड्स ना खाने की आदत 
सर्दियों में कई तरह के फल, सब्जियां बाजार में मिलते हैं पर फिर भी हम इनका सेवन नहीं करते हैं. ऐसे में इन सीजनल फलों और सब्जियों के पोषक तत्व हमें नहीं मिल पाते हैं. जिस कारण शरीर में न्यूट्रिशन की कमी होने लगती है. इसलिए सीजनल फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है. 

एक्सरसाइज ना करना
ठंड में हम एक्सरसाइज करने से बचते हैं. ठंड में आलस ज्यादा महसूस होती है जिस कारण हम किसी भी तरह के फिजिकल एक्टिविटी से बचते हैं. पर इस मौसम में एक्सरसाइज ना करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ सकता है जो हमें बीमार करता है. 

देर रात तक जागना
देर रात तक जागने से हमारे शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ता है क्योंकि हम पूरी नींद नहीं लेते हैं. अच्छी नींद हमें स्ट्रेस से राहत दिलाती है जो शरीर को अंदर से हेल्दी बनाने में मदद करता है. 

स्ट्रेस
जो लोग मेंटली परेशान रहते हैं वो फिजिकली भी हेल्दी नहीं रह पाते हैं. जो हमेशा स्ट्रेस में रहते हैं उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है जो उन्हें बार-बार बीमार करता है.  

Disclaimer: सर्दियों में की जाने वाली गलतियां आपको बीमार कर सकती है. इस संबंध में यहां दी गई जानकारी आपको केवल जागरूक करने के लिहाज से बताई गई है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या के समाधान के लिए विशेषज्ञ की सलाह लें. Zee Media इस तरह की सलाह को लेकर कोई दावा और पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें: Garlic Benefits: सर्दियों के लिए बड़े काम की है लहसुन, सेहत को कई तरीकों से पहुंचाती है लाभ

 

Trending news