Yoga for back pain: सर्दियों में कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 योगासन
Advertisement

Yoga for back pain: सर्दियों में कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 योगासन

Yoga for back pain: नियमित रूप से कम प्रभाव वाले एरोबिक एक्सरसाइज करने से आपकी पीठ की ताकत और सहनशक्ति में सुधार किया जा सकता है, जिससे आपकी मसल्स अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकती हैं. सर्दियों में कमर दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 योगासन.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Yoga for back pain: पीठ दर्द सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है. 25% एडल्ट्स पुरुष की तुलना में लगभग 30% एडल्ट्स महिलाओं को पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पीठ दर्द की श्रेणियों को सर्वाइकल (गर्दन), थोरैसिक (पीठ के बीच में), लम्बर (पीठ के निचले हिस्से) और काक्सीडीनिया (टेलबोन या सैक्रम) क्षेत्रों के रूप में पहचाना जा सकता है और ये सर्दियों के मौसम में बढ़ सकते हैं. हालांकि कुछ आसान योगासन आपकी पीठ की सुरक्षा करने में आपकी मदद करेंगी.

भुजंगासन (cobra pose)

इसे करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अब दोनों हाथों को कंधे के बराबर लेकर आएं और हथेलियों को फर्श की तरफ करें. फिर सांस अंदर लेते हुए अपने शरीर को हथेलियों से सहारे ऊपर की ओर उठाकर पीठ की तरफ खींचें. कुछ देर इस पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

मार्जरीआसन (cat cow pose)
इस योग को करने के लिए योगा मैट पर दोनों घुटनों को टेक कर बैठ जाएं जैसे आप घोड़े की पोज में हों. अब सांस छोड़ते हुए सिर को छाती की तरफ लाएं और कमर को ऊपर की ओर खींचते हुए बाहर की तरफ गोल आकार बनाएं. फिर सांस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और कमर को अंदर की तरफ गोल करें.

पश्चिमोत्तानासन (seated forward bend)
योगा मैट में बैठकर दोनों पैरों को सामने की ओर फैलाएं. अब धड़ को कमर से झुकाते हुए दोनों हाथों से पैर की अंगुलियां पकड़ने की कोशिश करें. इस दौरान आप घुटने एकदम सीधे होने चाहिए.

धनुरासन (bow pose)
जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और दोनों पैरों व हाथों को पास रखें. फिर धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए हाथों से टखने को पकड़ें. अब सांस लेते हुए सीने और जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं और सामने की तरफ देखें. करीब 15-20 सेकेंड इसी पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं.

तिर्यक भुजंगासन (twisted cobra pose)
इस योग की शुरुआत पेट के बल लेटकर करें. अब पैरों को मोड़ें और अपने हाथों को पीछे ले जाकर अपनी एड़ियों को पकड़ें. फिर सांस लेते हुए अपने ऊपरी शरीर और निचले शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं. धीरे से अपनी ठुड्डी को ऊपर की ओर करें. इस योग को बहुत धीरे-धीरे करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news