Vitamin B12 Level: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका विटामिन बी12 लेवल, ये शाकाहारी फूड B12 से होते हैं भरपूर
Advertisement

Vitamin B12 Level: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका विटामिन बी12 लेवल, ये शाकाहारी फूड B12 से होते हैं भरपूर

Vitamin B12: विटामिन बी12 एक प्रमुख विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. यह विटामिन (vitamin b12) जीवाणुओं और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों द्वारा प्राप्त किया जाता है.

Vitamin B12 Level: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका विटामिन बी12 लेवल, ये शाकाहारी फूड B12 से होते हैं भरपूर

Normal b12 level by age: विटामिन बी12 एक प्रमुख विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. यह विटामिन (vitamin b12) जीवाणुओं और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों द्वारा उत्पन्न किया जाता है जैसे मांस, मछली, अंडे, दूध, दही, अखरोट, बादाम और पनीर में पाया जाता है. अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी (vitamin b12 deficiency) हो जाए तो कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि मेगलोब्लास्टिक एनीमिया (खून की कमी), न्यूरोलॉजिकल परेशानियां और सेंसरी और मोटर समस्याएं. इसलिए, विटामिन बी12 के स्तर (vitamin b12 level) को सामान्य रखने के लिए संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है.

जानिए उम्र के हिसाब से कितना बी12 लेवल होना चाहिए?
उपयोग की गई प्रयोगशाला और माप के आधार पर विटामिन बी12 का स्तर थोड़ा भिन्न हो सकता है. हालांकि, आमतौर पर सीरम विटामिन बी12 के स्तर की सामान्य सीमा 200 पीजी/एमएल से 900 पीजी/एमएल (पिकोग्राम प्रति मिलीलीटर) के बीच मानी जाती है.

  • 0 से 12 महीने के शिशु में 200-800 pg/mL
  • 1 से 17 वर्ष के बच्चे में 300-900 pg/mL
  • 18 और उससे अधिक वर्ष के लोगों में 200-900 pg/mL

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये रेंज अनुमानित हैं और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकती हैं. इसके अलावा, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपकी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति और अन्य कारकों के आधार पर बी12 लेवल की व्याख्या करेगा, इसलिए अधिक सटीक मूल्यांकन के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करना सबसे अच्छा होता है.

विटामिन बी12 के भरपूर शाकाहारी फूड

  • दूध और दूध से बनी दूध से बनी चीजों का सेवन करें, जैसे कि दही, छाछ और पनीर.
  • मूंग दाल, चना दाल, तूर दाल और मसूर दाल.
  • ब्रेकफास्ट सीरियल जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं.
  • बादाम, काजू, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स भी बी12 में रिच होते हैं.
  • सोया मिल्क और अल्मंड मिल्क.

विटामिन बी12 की कमी के संकेत
विटामिन बी12 की कमी से मासपेशिया कमजोर होती है, मतली की समस्या वजन गिरना, कान और दिल की गति में बढ़ोतरी जैसी समस्याएं होती है और अगर हमारे शरीर में इस विटामिन की लगातार कमी रहे, तो हमें एनीमिया दिल की बीमारी और डायबिटीज होने की आशंका बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news