Gut Health: इन 5 वजहों से होती है अपच की समस्या, वीक डाइजेशन को सुधारने के लिए आजमाएं ये तरीके
Advertisement

Gut Health: इन 5 वजहों से होती है अपच की समस्या, वीक डाइजेशन को सुधारने के लिए आजमाएं ये तरीके

Health Care Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपच होने पर आपको कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कैसे आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं खराब हाजमे का कारण और उपाय.

Gut Health: इन 5 वजहों से होती है अपच की समस्या, वीक डाइजेशन को सुधारने के लिए आजमाएं ये तरीके

Causes and remedies for indigestion: आज के समय की लाइफस्टाइल के चलते लोगों का लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट आदि का कोई निर्धारित समय नहीं है जिसके चलते आप न तो ठीक से आहार ले पाते और न ही ठीक से समय निकालकर खा पाते हैं. जिससे जल्दी-जल्दी में खाया गया आहार सही ढंग से पच नहीं पाता है जिसके कारण आप पेट से जुड़ी कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अपच होने पर आपको कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कैसे आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Causes and remedies for indigestion) खराब हाजमे का कारण और उपाय......

खराब हाजमे का कारण और उपाय (Causes and remedies for indigestion)

1. आज की लाइफस्टाइल में टाइम बे टाइम खाने से खाना सही से नहीं पच पाता है जिससे पेट फूलना, गैस, डायरिया, कब्ज जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. ऐसे में इनसे राहत पाने के लिए आप बीन्स साबुत, फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

2. कई बार लोग अपने बढ़ते-घटते वजन से परेशान रहते हैं जबकि इनका ऐसा कहना कि उन्होनें अपने आहार में कोई खास फर्क नहीं किया. अगर ऐसा है तो समझ लें ऐसा पेट से संबंधित परेशानी के चलते भी हो सकता है. ऐसे में आप रोजाना एक बैलेंस्ड डाइट लें और एक्सरसाइज करें. इसके साथ ही अपने आहार में फाइबर युक्त आहार और तरल पदार्थों को अधिक शामिल करें. 

3. जब आपका खान-पान खराब होता है तो ऐसे में शरीर पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिससे आप क्रॉनिक थकान (chronic tiredness) के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप रोजाना बैलेंस डाइट, सेहतमंद आहार और प्रोटीन युक्त आहार को लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं तो आपको राहत प्रदान होती है. 

4. आजकल लोगों का छोटी-छोटी बातों पर मूड स्विंग होने लगता है इसकी एक वजह पेट से जुड़ी अपच की समस्या भी जिम्मेदार साबित हो सकती है. इसके लिए आपको स मैनेजमेंट टेक्निक, नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार को अपनाने की आवश्यकता होती है. 

5. अगर आप बार-बार खाने के बादद पाचन से जुड़ी परेशेनियों से जूझ रहे हैं तो ये फूड इंटॉलरेंस जैसी समस्या की ओर इशारा करता है. ऐसे में आप अपना एक हेल्दी डाइट प्लान बनाएं और एक हेल्थ चिकित्सक की सलाह जरूर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news