वजन घटाने के लिए मोटे अनाजों का जादू! आज ही ले आएं 5 देसी आटे, पतली होगी कमर और बदन फुर्तीला
Advertisement

वजन घटाने के लिए मोटे अनाजों का जादू! आज ही ले आएं 5 देसी आटे, पतली होगी कमर और बदन फुर्तीला

वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी! महंगे जिम और सख्त डाइट प्लान्स के चक्कर में पड़ने से पहले अपनी रसोई में झांक कर देखें. 

वजन घटाने के लिए मोटे अनाजों का जादू! आज ही ले आएं 5 देसी आटे, पतली होगी कमर और बदन फुर्तीला

वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी! महंगे जिम और सख्त डाइट प्लान्स के चक्कर में पड़ने से पहले अपनी रसोई में झांक कर देखें. कुछ देसी अनाज ऐसे हैं जो स्वाद के साथ-साथ आपके वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. जी हां, बात हो रही है मोटे अनाजों की, जिनमें भरपूर पोषण के साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.

आज हम आपको बताएंगे ऐसे जादुई आटों के बारे में, जो न सिर्फ आपकी रोटी की इच्छा पूरी करेंगे, बल्कि वजन कम करने में भी आपकी मदद करेंगे. हम बात कर रहे हैं पारंपरिक आटों की, जो न केवल पोषक तत्वों से भरपूर हैं, बल्कि कम कैलोरी भी रखते हैं. तो आइए, जानते हैं इन खास आटों के बारे में:

रागी
क्या आपने कभी सोचा है कि बैंगनी रंग का ये आटा आपके वजन कम करने का साथी बन सकता है? रागी पोषक तत्वों का खजाना है और फाइबर में भी काफी रिच है. यही फाइबर आपको लंबे समय तक भरा रखता है और अनहेल्दी स्नैक्स खाने से रोकता है. इतना ही नहीं, रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिसका मतलब है कि ये आपके ब्लड शुगल लेवल को नहीं बढ़ाता.

बाजरा
बाजरा एक और पारंपरिक अनाज है, जो वजन कम करने के लिए बेहद कारगर है. इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन जैसे खनिजों का भंडार होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही, इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं और अनहेल्दी भोजन की लालसा को रोकते हैं. बाजरा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है.

ज्वार
ज्वार फाइबर और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है, जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है और कैलोरी की मात्रा को कम करता है. इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और फैट के जमाव को रोकते हैं. ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

कंगनी
कंगनी पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं और वजन कम करने में सहायक होते हैं. कंगनी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है और फैट के जमाव को रोकता है.

मक्का
मक्का फाइबर का एक अच्छा सोर्स है और इसमें विटामिन ए, सी और ई भी पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. मक्का का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और फैट के जमाव को रोकता है.

Trending news