Vitamin B12 Deficiency: शरीर में Cobalt की कमी से विटामिन बी12 का लेवल हो जाता है बेहद कम, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में Cobalt की कमी से विटामिन बी12 का लेवल हो जाता है बेहद कम, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड

Vitamin b12: कोबाल्ट एक आवश्यक मिनरल है, जो विटामिन बी12 के उत्पादन के लिए जरूरी है. कोबाल्ट की कमी से शरीर को विटामिन बी12 को अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है, जिससे विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.

Vitamin B12 Deficiency: शरीर में Cobalt की कमी से विटामिन बी12 का लेवल हो जाता है बेहद कम, तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड

Deficiency of vitamin b12: विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण विटामिन है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन डीएनए संश्लेषण और नर्वस सिस्टम के कामों के लिए आवश्यक है. विटामिन बी12 को कोबालमाइन भी कहा जाता है और यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है. लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में कोबाल्ट की कमी से विटामिन बी12 का स्तर कम हो जाता है? जी हां, कोबाल्ट एक आवश्यक मिनरल है, जो विटामिन बी12 के उत्पादन के लिए आवश्यक है. कोबाल्ट की कमी से शरीर को विटामिन बी12 को अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है, जिससे विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण में थकान, कमजोरी, सिरदर्द, मतली, कब्ज, और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल हैं. गंभीर मामलों में, विटामिन बी12 की कमी से नसें डैमेज हो सकती है, जिससे बैलेंस बनाने की दिक्कत, चलने में कठिनाई और मेंटल डिसऑर्डर हो सकते हैं. यदि आपको लगता है कि आपको विटामिन बी12 की कमी है तो अपनी डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर लें.

पशु उत्पाद
मांस, मछली, अंडे और दूध में विटामिन बी12 अच्छी मात्रा में होता है. उदाहरण के लिए, 100 ग्राम बीफ लिवर में 6220% दैनिक मूल्य (DV) होता है, 100 ग्राम सैल्मन फिश में 400% DV होता है और एक बड़ा अंडा में 22% DV होता है.

आयरन-फोर्टिफाइड फूड
कुछ फूड्स में आयरन को आर्टिफिशियल रूप से जोड़ा जाता है, जो विटामिन बी12 का भी एक अच्छा सोर्स हो सकता है. उदाहरण के लिए आयरन-फोर्टिफाइड अनाज, अनाज और दलिया विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकता है.

सोया प्रोडक्ट्स
सोया दूध, सोयाबीन और टोफू विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकता है. हालांकि, वे प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 से भरपूर नहीं हैं, इसलिए उन्हें अक्सर आर्टिफिशियल रूप से जोड़ा जाता है.

यीस्ट
नमकीन यीस्ट एक प्रकार का यीस्ट है जो विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स होता है. इसका उपयोग अक्सर बेकरी उत्पादों में किया जाता है.

फल और सब्जियां
ब्रोकोली, पालक व केले जैसे फल और सब्जियां विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स हो सकता है. आप अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news