Eyesight Tips: चश्मा लगाकर करते हैं काम? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी
Advertisement

Eyesight Tips: चश्मा लगाकर करते हैं काम? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Home Remedies For Good Eyesight: ऑफिस में लगातार कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठने से आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे कई लोगों की आंखें कमजोर होने लगी हैं. इस समस्या के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.  

 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

Home Remedies For Good Eyesight: आंख हमारे शरीर का एक अहम अंग है. वैसे तो मानव शरीर में हर एक अंग का अपना महत्व है. हर एक अंग का कार्य भी अलग है. हमारी बॉडी में आंखें संवेदनशील अंगों में से एक है. आंखों के बिना कोई भी काम करना असंभव हो जाता है. अगर आंखें न हों तो हमारा जीवन अंधकार से भरा हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आंखों का विशेष ध्यान रखा जाए. लेकिन आजकल की जीवनशैली के चलते आंखों पर असर पड़ने लगा है. गड़बड़ खानपान और ऑफिस में लगातार स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखों की रोशनी कम होने लगी है. अगर आपकी आंखें भी इस तरह खराब हो रही हैं, और चीजें धुंधली नजर आने लगी है, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. आइये जानें...

ये फूड बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी 

1. आंवला खाएं
जब आप लगातार लैपटॉप या कंम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है. क्योंकि इसकी खराब किरणें आंखों को प्रभावित करती हैं. जिसके चलते चीजें धुंधली दिखने लगती हैं. ऐसे में आंखों की रोशनी बढ़ावे के लिए आप आंवला का सेवन कर सकते हैं. आंवला में इसे ठीक करने के लिए फायदेमंद साबित होगा. विटामिन- सी से भरपूर आंवले का सेवन आंखों के लिए गुणकारी है. आप आंवले को मुरब्बे, जूस या चटनी के रूप में खा सकते हैं.

2. अंजीर और किशमिश का सेवन
आंखों की बेहतर रोशनी के लिए आप अंजीर और किशमिश का सेवन जरूर करें. सर्दियों के मौसम में अंजीर और किशमिश खाना सेहत के लिए भी गुणकारी साबित हो सकता है. आंखों की बेहतर रोशनी के लिए आप 10 से 12 किशमिश और 2 अंजीर रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठकर इसे खाली पेट खा लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपको जल्द ही इसके फायदे नजर आएंगे. 

3. सौंफ और मिश्री का सेवन
घंटों लैपटॉप स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखों में जलन और दर्द की समस्या भी होने लगती है. जिससे आंखों की रोशनी कम होने लगती है. ऐसे में आप बादाम, सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. आप इन तीनों को मिलाकर पीस लें. रोजाना रात में सोने से पहले एक चम्मच पाउडर को दूध में मिलाकर इसका सेवन करें. लगातार एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपको नतीजा दिखने लगेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news