आपकी इन गलतियों का आंखों पर पड़ेगा गलत इफेक्ट! जानें और आज से ही सुधारें
Advertisement

आपकी इन गलतियों का आंखों पर पड़ेगा गलत इफेक्ट! जानें और आज से ही सुधारें

Habits Which Can Damage Eyes: आपकी कुछ आदतें आंखों को डैमेज कर सकती हैं. अगर रोजाना हो रही इन गलतियों पर ध्यान नहीं दिया तो आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं. आइय जानें 

 

आपकी इन गलतियों का आंखों पर पड़ेगा गलत इफेक्ट! जानें और आज से ही सुधारें

Habits Which Can Damage Eyes: हमारी कुछ डेली हैबिट्स सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं. जाने-अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनका नकारात्मक प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है, शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है. आंखों की अच्छी हेल्थ के लिए आपको अपनी इन बुरी आदतों को छोड़ना होगा. साथ ही आज इस लेख में आप जानेंगे कि वो कौन सी बुरी आदतें हैं, जिनसे हमारी आंखे डैमेज या कमजोर हो सकती हैं. आइये जानें और जल्द ही इन्हें सुधारने का प्रयास करें...

आंखों को डैमेज करने वाली बुरी आदतें-

1. आंख शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है. इसलिए आंखों को अधिक केयर की जरूरत होती है. कई बार आंखों में खुलजी होने लगती है, जिसकी वजह से लोग बार-बार अपनी आंखों को मलते हैं. बता दें कि आंखों को मलने के कारण न केवल आंखें कमजोर हो सकती हैं, बल्कि पलकें भी टूटने लगती हैं. ऐसे में आप अपनी आंखों को मलने से बचें. 

2. अगर आपकी आंखों में चश्मा लगा है, तो ऐसे व्यक्तियों को हर 6 महीने में अपना चेकअप जरूर कराना चाहिए. कुछ लोग चश्मा लगाने के बाद अपनी आंखों का चेकअप नहीं करवाते हैं. जिससे चश्मे का नंबर घटने के बजाय बढ़ने लगता है और आंखें डैमेज होने लगती हैं.

3. आज के समय में लोग पैकेट वाली चीजें या जंक फूड का ज्यादा सेवन करते हैं, जिसके कारण उनके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती हैं. दरअसल, फास्ट फूड शरीर के साथ ही आंखों को भी बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर व्यक्ति की आंखें कमजोर हो सकती हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि पोषक तत्व जरूर शामिल करना चाहिए.

4. रात को सोने से पहले लोगों की मोबाइल इस्तेमाल करने की हैबित चेजी से हो रही है. वहीं लेट नाइट में जगने के कारण उनकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है. ऐसे में बता दें कि व्यक्ति को कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेना जरूरी है. इससे आंखों को भी भरपूर मात्रा में आराम मिलता है. प्रर्याप्त सोने से आंखों में जलन, दर्द और भारीपन की समस्या भी दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news